बॉलीवुड

फिर शोक में बॉलीवुड, दिग्गज एक्ट्रेस तबस्सुम का निधन, बेटे ने इस वजह से 1 दिन बाद दी जानकारी

हिंदी सिनेमा को एक और तगड़ा झटका लगा है. गुजरे दौर की मशहूर अभिनेत्री तबस्सुम अब हमारे बीच नहीं रही. उनका 78 साल की उम्र में निधन हो गया. तबस्सुम गोविल के निधन का कारण कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा है. तबस्सुम ने शुक्रवार, 18 नवंबर को रात 8:40 पर अंतिम सांस ली.

शुक्रवार रात को तबस्सुम को दो बार दिल का दौरा पड़ा था. इसके बाद उन्हें बचाया नहीं जा सका और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. शुक्रवार रात को उन्होंने अंतिम सांस ली और शनिवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया. तबस्सुम के बेटे ने उनके निधन के बारे में जानकारी दी.

तबस्सुम के बेटे होशांग गोविल ने बताया कि मां का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया है. उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया. पंचतत्व में विलीन होने के बाद ही तबस्सुम के निधन की खबर सामने आई. उनके बेटे ने बताया कि मां ने पहले ही परिवार को हिदायत दे रखी थी कि उनके जाने की खबर मैं दो दिन बाद दूं.

होशांग ने आगे बताया कि मां चाहती थी कि वे अभिनेता राजकुमार की तरह रुखसती लें. गौरतलब है कि दिग्गज और दिवंगत अभिनेता राजकुमार ने भी अपने निधन की ख़बर परिवार को बाहर साझा न करने के लिए कहा था. उनके अंतिम संस्कार के बाद ही उनके निधन की खबर साझा की गई थी और तबस्सुम की भी यही इच्छा थी.

किरण बाला भी था तबस्सुम का नाम

तबस्सुम का जन्म 9 जुलाई 1944 को मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम अयोध्यानाथ था और मां का नाम असगरी बेगम था. पिता के हिंदू होने के चलते उनका नाम किरण बाला रखा गया था. वहीं मां के मुस्लिम होने के कारण उन्हें तबस्सुम नाम भी दिया गया. आगे जाकर वे इसी नाम से लोकप्रिय हुईं.

3 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग

tabassum

तबस्सुम ने महज तीन साल की छोटी सी उम्र में अभिनय करना शुरू कर दिया था. साल 1944 में जन्मीं तबस्सुम पहली बार साल 1947 में बड़े पर्दे पर नजर आईं. उनकी पहली फिल्म का नाम था ‘नरगिस’. इसके बाद उन्होंने मेरा सुहाग, मंझधार, बड़ी बहन और दीदार में काम किया. इसके बाद वे बतौर मुख्य अभिनेत्री भी फिल्मों में नजर आईं.

जब उड़ी थी तबस्सुम के निधन की खबर, खुद सामने आकर बताई थी सच्चाई

tabassum

साल 2021 में तबस्सुम गोविल के निधन की अफवाह उड़ी थी. तब उन्होंने खुद सामने आकर सच्चाई बताई थी. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट में लिखा था कि, ”आपकी शुभकामनाओं की वजह से मैं बिल्कुल ठीक हूं, तंदुरुस्त हूं और अपने परिवार के साथ हूं. ये जो अफवाह फैल रही है मेरे बारे में बिल्कुल गलत है और मैं दुआ करती हूं कि आप लोग भी अपने घर में सुरक्षित रहें”.

भारतीय टेलीविजन के पहले टॉक शो ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ को होस्ट रही तबस्सुम

tabassum

भारतीय टेलीविजन इतिहास के पहले टॉक शो की होस्ट होने का गौरव तबस्सुम को ही प्राप्त है. उनके शो का नाम ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ था यह खूब लोकप्रिय हुआ था. यह शो 1972 से 1993 तक, 21 साल तक चला था.

Back to top button