राजनीति

‘12वीं पास युवा आज ही ये भर लें फॉर्म, हर महीने पैसा देगी मोदी सरकार’ – वायरल हो रही है ये ख़बर

नई दिल्ली – इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज खुब वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पूर्व राष्ट्रपति ऐपीजे अब्दुल कलाम और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जल्द ही 12वीं पास छात्रों को छात्रवृति के रुप में 10,000 और 25,000 हजार रुपए देने जा रही है। 12th pass student get scholarships.

ये है वो वायरल मैसेज

12th pass student get scholarships

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 12वीं कक्षा में 75 पर्सेंट से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को 10,000 और 85 पर्सेंट से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को 25,000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस मैसेज को ज्यादातर वॉट्सऐप के जरिए फैलाया जा रहा है। हो सकता है ये मैसेज आपको भी किसी ने भेजा हो। इस मैसेज में कहा गया है – ‘12वीं पास युवा आज ही ये भर लें फॉर्म, हर महीने पैसा देगी मोदी सरकार।’

क्या है इस वायरल मैसेज का सच

12th pass student get scholarships

ऐसा हो सकता है ये मैसेज आपको भी किसी ने भेजा हो या आपने भी किसी सोशल साइट्स पर देखा हो। लेकिन, सबसे पहले आपको यहां बता दें कि ये वायरल मैसेज का सच कुछ और है। जहां तक प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का सवाल है तो इसका लाभ केवल भूतपूर्व सैनिकों व भूतपूर्व तटरक्षकों के योग्य बच्चों और विधवाओं को मिलता है। वो भी केवल उन छात्रों को जो मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI), ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) या यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) आदि जैसी संस्थाओं से कोई प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से सामने आया सच

इस वायरल मैसेज का सच जानने के लिए हमने भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के केंद्रीय सैनिक बोर्ड सेक्रिटेरियट पर विजिट किया। जहां उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, प्रत्येक शैक्षिक सत्र में कुल 5500 छात्रों को छात्रवृत्तियां दी जाती हैं, जिनमें 50 प्रतिशत छात्र और 50 प्रतिशत छात्राएं शामिल होती हैं। यह छात्रवृति केवल कोर्स पूरा होने कि अवधि तक ही मिलता है। इसके तहत छात्रों 2,000 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति तथा छात्राओं 2,259 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति मिलती है। यानि ये खबर पूरी तरह से झूठ है।

Back to top button