विशेष

जब एक छोटी सी बात पर रातभर रोते रहे ‘किंग कोहली’, विराट ने खुद बताई थी उस रात की दर्दभरी कहानी

क्रिकेट की दुनिया के ‘किंग’, क्रिकेट के ‘सुपरस्टार’ विराट कोहली आज (5 नवंबर) अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। विराट कोहली का जन्म नई दिल्ली में 5 नवंबर 1988 को हुआ था। विराट कोहली किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। विराट सिर्फ एक नाम नहीं है बल्कि वे एक ब्रांड बन चुके हैं। वे जब मैदान पर उतरते है तो करोड़ों लोगों की भावनाएं, प्यार उनके साथ होता है।

virat kohli

क्रिकेट की दुनिया में विराट ने ख़ास और बड़ी पहचान बनाई है। उन्हें चाहने वाले दुनियाभर में मौजूद है। पूरा भारत तो उन्हें प्यार करता ही है वहीं विदेशियों के बीच भी विराट खूब लोकप्रिय है। विरोधी टीमें और विरोधी देशों के लोग भी इस महान खिलाड़ी के मुरीद है। क्रिकेट की दुनिया में जैसे सचिन को ‘भगवान’ की संज्ञा दी गई वैसे ही विराट को अब ‘किंग’ कहा जा रहा है।

virat kohli

यह नाम उन पर सूट भी करता है। यह नाम उन्होंने कमाया है। अपनी काबिलियत और अपनी मेहनत के दम पर। विराट को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए 13 साल हो गए हैं और इस दौरान उन्होंने जो हासिल किया है उसके आस-पास भी दूर-दूर तक कोई नहीं है। एक के बाद एक वे रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते है और पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त करते रहते हैं।

virat kohli

भारत को जीता चुके हैं अंडर-19 वर्ल्ड कप

भारत के लिए विराट अंडर 19 विश्वकप खेल चुके हैं। बात है साल 2008 की। तब अंडर 19 विश्वकप में कोहली ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी। तब विराट ने अपनी कप्तानी में भारत को विश्व विजेता भी बनाया था।

तब रिजेक्ट होने पर रातभर रोये थे ‘किंग कोहली’

विराट कोहली मैदान पर हमेशा आक्रामक और खुशमिजाज नजर आते हैं लेकिन एक बार क्रिकेट का यह सुपरस्टार रात भर रोता रहा था। वजह थी उनका रिजेक्ट हो जाना। दरअसल बात यह है कि उनका राज्य की क्रिकेट टीम में चयन नहीं हुआ था। विराट ने अपने एक साक्षात्कार में कहा था कि रिजेक्ट होने पर वे पूरी रात रोये थे।

रोते-रोते रात के 3 बज गए थे

विराट कोहली ने अपने साक्षात्कार में कहा था कि, ”पहली बार मुझे स्टेट टीम में सिलेक्ट नहीं किया था, तब मैं पूरी रात रोया था। मैं बहुत निराश था और रोते-रोते मुझे रात के करीब 3 बज गए थे। मैं खुद पर यकीन नहीं कर पा रहा था मुझे रिजेक्ट कर दिया गया है”।

virat kohli

कोहली के विराट करियर पर एक नजर

विराट कोहली रिकॉर्ड्स के भी बादशाह है। साल 2008 में इंटरनेशल क्रिकेट में पदार्पण करने वाले विराट कोहली ने अब तक 102 टेस्ट मैच, 262 वनडे मैच और 113 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलें हैं। कुल मिलाकर अब तक विराट ने 477 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलें हैं और सफर जारी है।

virat kohli

विराट ने रनों का अंबार लगाया है और रिकॉर्ड्स तो वे अपनी हर पारी के साथ बनाते हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 8074 रन, वनडे में 12344 रन और टी20 इंटरनेशनल में 3932 रन दर्ज है। विराट के इंटरनेशल शतकों की कुल संख्या 71 है। इस मामले में वे सिर्फ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से पीछे है। सचिन के नाम रिकॉर्ड 100 शतक दर्ज है।

Back to top button