समाचार

ट्विटर मालिक बनते ही एलन मस्क की तानाशाही शुरू, ब्लू टिक पर कहा- चाहे कुछ भी हो पैसे तो लगेंगे

जब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर की कमान दुनिया के सबसे राइस लोगों में शुमार एलन मस्क ने अपने हाथों में ली है तब से वे लगातार चर्चाओं में बने हुए हैं। कुछ दिनों पहले ट्विटर का मालिकाना हक़ एलन को मिला है। इसके लिए कई दिनों से जद्दोजहद चल रही थी। वहीं हाल ही में वे इसके मालिक बन गए है।

elon musk

ट्विटर के मालिक बनते ही एलन मस्क कई तरह के हैरान करने वाले फैसले लें रहे हैं। पहले उन्होंने पराग अग्रवाल की ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद से छुट्टी कर दी। खबरें है कि वे और भी कई कर्मचारियों की छूती करेंगे। लेकिन सबसे बड़ी बहस चल रही है Twitter पर ब्लू टिक यानी वैरिफाइड अकाउंट्स के लिए अब चार्ज लेने की।

एलन मस्क ने साफ़ कर दिया है कि अब से Twitter पर ब्लू टिक वाले यूजर्स को हर माह पैसे देने पड़ेंगे। इस पर काफी चर्चा हुई लेकिन एलन मस्क ने साफ़ शब्दों में कह दिया है कि चाहे कुछ भी हो अजय पैसे तो देने पड़ेंगे। अब ट्विटर पर ब्लू टिक वाले यूजर्स को हर माह 8 डॉलर (करीब 660 रुपये) का भुगतान करना होगा।

elon musk

मंगलवार रात को कर दिया था एलन मस्क ने ऐलान

बता दें कि एलन मस्क द्वारा इस संबंध में ऐलान करने से पहले ही मीडिया रिपोर्ट्स में यह खुलासा कर दिया गया था कि अब ट्विटर पर ब्लू टिक एकाउंट के लिए चार्ज देना होगा। रिपोर्ट्स में दवा किया गया था कि मस्क 20 डॉलर (करीब 1,600 रुपये) लें सकते हैं। लेकिन मस्क ने कहा था कि, हमें कई तरह के बिलों का पेमेंट भी करना होगा। पूरी तरह से हम एडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रह सकते। 8 डॉलर का चार्ज कैसा रहेगा?

क्या है ब्लू टिक का महत्व ?

elon musk

बता दें कि चाहे ट्विटर हो, फेसबुक हो या इंस्टाग्राम हो सभी पर ब्लू टिक की सुविधा उपलब्ध है। बात फिलहाल ट्विटर की करते है। ब्लू टिक अक्सर मशहूर लोगों के हिस्से ही आता है। ब्लू टिक का सीधा सा अर्थ है कि वो अकाउंट वैरिफाइड है। फिलहाल ट्वियर इसके लिए कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन मस्क के आने के बाद अब नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

कब से लगेगा चार्ज, अभी नहीं हुआ ऐलान

twitter

यह बात तो तय हो चुकी है कि ट्विटर पर अब ब्लू एकाउंट वाले यूजर्स को पैसे देने होंगे लेकिन अभी यह जानकारी सामने नहीं आई है कि इस पेड सर्विस की शुरुआत कब से होगी। हालांकि उम्मीद है कि जल्द ही मस्क इसका ऐलान कर सकते हैं।

सभी देशों में अलग-अलग होगी फीस

ट्विटर पर ब्लू टिक का चार्ज सभी देशों में एक समान न होकर अलग-अलग होने वाला है। भारत में इसका चार्ज क्या होगा इसे लेकर कोई जानकारी नहने है। न ही अन्य देशों के बारे में कोई खबर है। लेकिन मस्क ने यह जरूर कहा था कि फीस उस देश की पर्चेजिंग पावर और कैपेसिटी के अनुसार ली जाएगी।

Back to top button