बॉलीवुड

कोहली की पारी की भगवद्गीता से तुलना, विराट का फैन बना यह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज, बताया सबसे महान

टी20 विश्वकप 2022 में अब तक भारतीय क्रिकेट टीम का सफर बेहद शानदार रहा है. भारत ने अब तक दो मुकाबले खेलें हैं और दोनों में ही जीत हासिल की है. दो जीत के साथ भारत अपने ग्रुप में शीर्ष पर बरकरार है. वहीं अब भारतीय टीम तीसरे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज करके सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना चाहेगी.

भारतीय टीम ने पहले 23 अक्टूबर को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न में जीत दर्ज की थी. इसके बाद सिडनी में 27 अक्टूबर को भारत का सामना नीदरलैंड से हुआ. भारत ने नीदरलैंड को भी पटखनी दे दी और अपना विजयी अभियान जारी रखा.

india

नीदरलैंड पर तो भारत ने 56 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला बेहद रोमांचक और करीबी रहा था. इस मैच ने दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान खींचा था. भारत की जीत में सबसे बड़ा हाथ टीम के पूर्व कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली का था.

virat kohli

गौरतलब है कि विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रनों की पारी खेली थी और मैच भारत की झोली में डाल दिया था. विराट ने अपनी इस पारी को अपने टी-20 करियर की सबसे ख़ास पारी बताया था. वहीं क्रिकेट फैंस, क्रिकेट के दिग्गजों ने भी विराट कोहली की इस पारी की खूब सराहना की.

virat kohli

विराट की पारी का हर कोई मुरीद हुआ. दुनियाभर में फैले क्रिकेट प्रेमियों ने माना कि विराट की इस पारी में वाकई बहुत कुछ ख़ास था. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ग्रैग चैपल भी विराट कोहली के मुरीद हो गए. विराट को उन्होंने महान बताया और उनकी जमकर तारीफ़ की है. विराट की पाक के खिलाफ खेली गई पारी को भी उन्होंने खूब सराहा.

virat kohli

ग्रैग चैपल ने हाल ही में अपने ब्लॉग में पूर्व भारतीय कप्तान के लिए लिखा है कि, ”कोहली मेरे समय के सबसे संपूर्ण भारतीय बल्लेबाज हैं. केवल महानतम खिलाड़ियों के पास ही अपनी कल्पना को अनंत तक ले जाने का साहस और बुद्धिमत्ता होती है.

कोहली के पास वह है. इस मामले में संभवत: टाइगर पटौदी ही उनके करीब नजर आते हैं. भगवद गीता हिंदू धर्म का एक पवित्र पुस्तक है. शाब्दिक रूप से अनुवाद में इसका अर्थ ‘ईश्वर का गीत’ है. कोहली ने एक ऐसी पारी खेली जो ‘ईश्वर के गीत’ के करीब थी”.

virat kohli and greg chaipal

चैपल ने आगे लिखा है कि, ”ऊन के नए छल्ले के साथ खेलने वाली बिल्ली की तरह कोहली ने पहले परेशान किया और फिर पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण को तार-तार कर दिया. यह ऐसी पारी थी जिसमें बल्लेबाजी की कला भी देखने को मिली. मैंने जितनी क्रिकेट देखी है ऐसा कोई नहीं कर पाया. यह एक ऐसी पारी भी थी जिसने टी20 क्रिकेट को वैध बना दिया. अब कोई टी20 क्रिकेट को केवल मनोरंजन का साधन बताकर खारिज नहीं कर सकता”.

virat kohli

बता दें कि विराट ने पाक के खिलाफ नाबाद 82 रनों की पारी खेलने के बाद नीदरलैंड के खिलाफ भी नाबाद रहते हुए 62 रनों की पारी खेली थी. अब तक इस विश्वकप में वे दो मैचों में दो अर्द्धशतक के साथ 144 रन बना चुके हैं.

Back to top button