समाचार

‘हिंदू ही मेरी पहचान’ बोलने वाले ऋषि सुनक ने अब हाथ पर कलावा बांधकर दिया भाषण, देखें Video

अंग्रेजों ने भारत पर करीब ढाई सौ सालों तक राज किया जबकि अब अंग्रेजों पर एक भारतवंशी का राज होगा. यहां बात हो रही है ऋषि सुनक और ब्रिटेन की. जी हां…ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक का नाम फाइनल हो गया है. ऋषि 28 अक्टूबर को ब्रिटेन के अगले पीएम के रूप में शपथ लेंगे.

दो माह पहले हालात यह थे कि ऋषि सुनक ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस से पीएम पद की रेस में पिछड़ गए थे. लेकिन अब दो माह बाद ब्रिटेन की सत्ता उनके हाथों में है. ब्रिटेन में जब कुछ दिनों पहले लीज ट्रस ने इस्तीफा दिया तो कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने टोरी लीडरशिप चुनाव में ऋषि सुनक को ब्रिटेन में सर्वोच्च पद के लिए चुना.

rishi sunak

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम बनते ही कई इतिहास रच देंगे. वे ब्रिटेन के पहले हिंदू, पहले एशियन और पहले अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे. 42 वर्षीय ऋषि ब्रिटेन की राजनीति का चर्चित नाम रहे हैं. बता दें कि हाल ही में जब ऋषि सुनक के नाम का ऐलान ब्रिटेन के अगले पीएम के रूप में हुआ था तो इसके बाद उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटेन प्रधानमंत्री आवास) पर पहला भाषण दिया.

rishi

ऋषि सुनक का यह भाषण चर्चाओं में रहा. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान एक बार फिर से ऋषि के हिंदुत्व की चर्चा हुई. ऋषि सुनक ब्रिटेन में रहते हुए भी खुद को हिंदू दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. वहीं जब उन्होंने भाषण दिया था तो उनके हाथ की कलाई पर कलावा बंधा हुआ था.

बता दें कि सनातन धर्म में कलावा (रक्षासूत्र) का विशेष महत्व है. धार्मिक दृष्टिकोण से यह काफी महत्वपूर्ण है. लगभग हर हिंदू अपने हाथ पर कलावा या मौली बांधना पसंद करते हैं. ऋषि सुनक की इस तस्वीर में आप पाएंगे कि उनके हाथ पर भी कलावा बंधा हुआ है. बता दें कि ऋषि के पूर्वज भारतीय थे.

जब ऋषि सुनक ने कहा- ‘मैं गर्व से कहता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है’…

rishi sunak

ऋषि ब्रिटेन की राजनीति में कोई आज से चर्चा में नहीं आए है बल्कि करीब पांच साल पहले जब तत्कालीन प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने अपनी कैबिनेट में उन्हें शामिल किया था तो इसके बाद उन्होंने वो किया था जिसने भारतीयों और तमाम हिंदूओं का दिल जीत लिया था. उन्होंने कहा था कि, ”मैं गर्व से कहता हूं कि मैं एक हिंदू हूं और हिंदू होना ही मेरी पहचान है”.

फिर श्रीमद्भगवद गीता पर हाथ रखकर ली शपथ…

rishi sunak

साल 2020 में ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने थे. अब उन्होंने कुछ ऐसा कर दिया था जिसकी चर्चा होना लाजिमी है. ब्रिटेन के वित्त मंत्री पद की शपथ सुनक ने हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ श्रीमद्भगवद गीता पर हाथ रखकर ली थी. बता दें कि ऋषि सुनक गौ पूजा को लेकर भी चर्चाओं में रह चुके हैं.

Back to top button