विशेष

शिव नाडर बने भारत के सबसे बड़े दानवीर, पछाड़ा सबको, हर दिन किया 3 करोड़ से ज़्यादा रुपये का दान

अक्सर देश-दुनिया के सबसे रईस लोगों की बातें होती रहती है लेकिन आज हम आपको भारत के सबसे बड़े दानवीरों के बारे में बताने जा रहे हैं. अक्सर देश-दुनिया के रईस मीडिया की सुर्ख़ियों का हिस्सा बनते हैं लेकिन बात फिलहाल भारत के कुछ महादानियों की. तो चलिए देखते है इस सूची में कौन-कौनसे उद्योगपति शामिल है.

हाल ही में एक लिस्ट सामने आई है जिसे हम आपके साथ साझा कर रहे हैं. हाल ही में EdelGive Hurun India Philanthropy List 2022 सामने आई है. इसमें जो सबसे बड़ा दानी है वो मुकेश अंबानी और गौतम अडानी से भी आगे है. आइए जानते है कि भारत का सबसे बड़ा दानवीर कौन है और उनके बाद इस सूची में किनका नामा है.

HCL Technologies के संस्थापक शिव नाडर है भारत के सबसे बड़े दानवीर…

भारत के सबसे बड़े दानवीर बने है शिव नाडर (Shiv Nadar). जो कि HCL Technologies के संस्थापक हैं. वे कमाई और दान दोनों ही मामले में काफी आगे है. हुरुन की दानदाताओं की सूची में शिव नाडर को पहला स्थान दिया गया है. बता दें कि सालभर में शिव ने 1161 करोड़ रुपये का दान किया है. यानी कि हर दिन उन्होंने तीन करोड़ रूपये दान किए है.

विप्रो के अजीम प्रेमजी को मिला दूसरा स्थान…

azim premji

शिव नाडर के बाद भारत के दूसरे सबसे बड़े दानवीर कहलाए है Wipro के अजीम प्रेमजी (Azim Premji). उन्होंने सालभर में 484 करोड़ रुपये दान में दिए है. बता दें कि अजीम प्रेमजी को सदी के सबसे महान दानदाताओं में भी स्थान मिला है.

मुकेश अंबानी को तीसरा स्थान…

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने तीसरा स्थान हासिल किया है. दुनिया के प्रमुख रईसों में शुमार अंबानी ने इस दौरान एक साल में 411 करोड़ रुपये की राशि दान में दी है.

चौथे स्थान पर रहे कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla)…

kumar mangalam birla

वहीं EdelGive Hurun India Philanthropy List 2022 में चौथा स्थान मिला है Aditya Birla Group के कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) को. जिन्होंने 242 करोड़ रुपये की राशि दान में दी.

Mindtree ग्रुप के सुष्मिता और सुब्रतो बागची को पांचवा पायदान…

Mindtree Sushmita and Subroto Bagchi

सूची में 213 करोड़ रुपये दान देकर पांचवे स्थान पर जगह बनाई है Mindtree ग्रुप के सुष्मिता और सुब्रतो बागची (Susmita and Subroto Bagchi) ने.

भारत के सबसे रईस गौतम अडानी को मिला सातवा नंबर…

अब बात करते है भारत और दुनिया के सबसे रईस लोगों में शुमार गौतम अडानी की. इस मामले में अडानी सातवे स्थान पर रहे हैं. अडानी ने एक साल में 190 करोड़ रुपये का दान दिया है.

Back to top button