अध्यात्म

दिवाली की रात कर लें ये चमत्कारी टोटके, जिंदगी भर नहीं रुकेगी पैसों की आवक,रातोंरात बनोगे धनवान

दिवाली का त्योहार हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 24 अक्टूबर, सोमवार को पड़ रहा है। इस दिन सभी मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं। दिवाली की रात को कालरात्रि भी कहा जाता है। तंत्र शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात कुछ खास उपाय करने से जीवन की कई समस्याएं खत्म होती है। इस दिन बहुत से लोग तंत्र-मंत्र और उपाय करते हैं। आज हम इन्हीं टोटकों के बारे में जानेंगे।

दिवाली की रात करें ये खास उपाय

1. दिवाली की रात मां लक्ष्मी के पूजन के दौरान उनके समीप एक हल्दी की गांठ रख दें। जब पूजा समाप्त हो जाए तो इस हल्दी की गांठ को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या अलमारी में रख दें। इसे ऐसी जगह रखें जहां से ये किसी को नजर नहीं आए। इससे आपके घर पैसों की कभी कोई कमी नहीं होगी।

2. दिवाली की आधी रात यानि 12 बजे स्नान करें। फिर लाल रंग के कपड़े पहनें। अब मां लक्ष्मी के सामने श्रीसूक्त का पाठ करें। बता दें कि देवराज इंद्र ने भी श्रीसूक्त से ही लक्ष्मीजी को प्रसन्न किया था। इससे आपकी पैसों से जुड़ी समस्या खत्म होगी।

3. लक्ष्मी पूजन के दौरान पटिए के नीचे थोड़े से चावल डाल दें। फिर जैसे ही पूजा समाप्त हो इन चावलों के दाने अपने पर्स में रख लें। इससे आपका पर्स कभी खली नहीं होगा और पैसों की आवक बनी रहेगी।

4. दिवाली की रात गाय का कच्चा दूध लें और उसमें थोड़ी सी केसर डाल दें। अब इससे मां लक्ष्मी और विष्णुजी का अभिषेक करें। इस दौरान अपनी कोई भी मनोकामना बोलें। वह जल्द पूरी हो जाएगी।

5. लक्ष्मी पूजा में कौड़ी और गोमती चक्र को जरूर शामिल करना चाहिए। पूजा के बाद इन्हें उस जगह पर रखना चाहिए जहां आप अपने पैसे व प्रॉपर्टी से जुड़े दस्तावेज रखते हैं। इससे आपके धन और प्रॉपर्टी में वृद्धि होती है।

6. दिवाली की रात पीपल के पेड़ के पास जाए। यहां शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें। अब मां लक्ष्मी से निवेदन करें कि वह आपके घर पधारें। ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि आएगी।

7. दिवाली के दिन रात्री 12 बजे नए और साफ कपड़े पहनकर अपनी राशि के मुताबिक मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें। यह जाप आपको स्फटिक की माला से करना है। इससे आपके सभी दुख खत्म होंगे।

8. घर में धन और अन्न की बरकत बनाए रखने के लिए एकाक्षी नारियल पर कुंकुम से स्वस्तिक बनाएं। अब दिवाली की रात इसकी मां लक्ष्मी के साथ पूजा करें। फिर लाल कपड़े में लपेटकर किचन में रख दें।

9. दिवाली की रात श्रीयंत्र की विधि-विधान से पूजा करना लाभकारी होता है। इसे अपने पूजा स्थल पर स्थापित करने के बाद रोज इसके सामने शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करें। इससे धन लाभ के अवसर मिलेंगे।

10. यदि आप धन के देवता कुबेरदेव का आशीर्वाद चाहते हैं तो दिवाली की रात बिल्व के पेड़ के नीचे भी एक दीपक प्रज्वलित करें। इससे आपको पैसों से जुड़ी कभी कोई समस्या नहीं आएगी। मान्यताओं के अनुसार बिल्व वृक्ष की जड़ में कुबेरदेव का वास होता है।

Back to top button