बॉलीवुड

जब किशोर कुमार को देखकर घबरा गई थी लता मंगेशकर, गुस्से में ट्रेन छोड़ तांगे से पहुंची स्टूडियो

लता मंगेशकर और किशोर कुमार दोनों ही हिंदी सिनेमा के महान और दिग्गज गायक थे. बॉलीवुड में इन दोनों दिग्गजों ने बहुत बड़ा नाम कमाया था. दोनों की आवाज का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता था और आज भी बोलता है. बता दें कि ये दिनों ही हस्तियां आज हमारे बीच नहीं है.

lata mangeshkar and kishore kumar

किशोर कुमार का करीब साढ़े तीन दशक पहले निधन हो चुका था जबकि लता जी ने इसी साल इस दुनिया को अलविदा कहा है. वैसे आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों कलाकारों की बात आज हम आपसे एक साथ क्यों कर रहे हैं तो इसके पीछे एक ख़ास वजह है. तो आइए जानते है कि पूरा मामला क्या है ?

lata mangeshkar and kishore kumar

जो किस्सा हम आपको सुना रहे है वो लता मंगेशकर जी और किशोर कुमार साहब की पहली मुलाकात का है. दोनों महान और दिग्गज गायकों की पहली मुलाकात बेहद मजेदार रही थी. जब आप इसके बारे में विस्तार से जानेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे कि दोनों के बीच आखिर ऐसा कुछ भी हुआ था.

lata mangeshkar and kishore kumar

पहले आपको इस बात की जानकारी दे देते है कि दोनों की पहली मुलाकात उस समय हुई थी जब दोनों साथ में ‘ये कौन आया रे’ सॉन्ग की रिकॉर्डिंग करने वाले थे. किशोर कुमार और लता मंगेशकर दोनों ही इसके लिए स्टूडियो पहुंच रहे थे और रास्ते में ही दोनों के बीच कुछ ऐसा हुआ जो आपको जरूर जानना चाहए.

lata mangeshkar and kishore kumar

लता जी स्टूडियो ट्रेन से पहुंची थीं. रस्ते में उन्हें कुर्ता पायजामा अपह्ने एक शख्स मिल गया. वो शख्स कोई और नहीं बल्कि सीशोर दा ही थे. किशोर दा के हाथ में छड़ी थी. वे सीधे ट्रेन में लेडीज कंपार्टमेंट में चढ़ गया था. किशोर दा को देखकर लता जी ट्रेन से उतर गई थी और उनके पीछे किशोर कुअमार भी उतर गए. यह दृश्य देखकर लता मंगेशकर को अच्छा नहीं लगा और वे घबरा गईं.

lata mangeshkar and kishore kumar

बता दें कि तब लता जी और किशोर दा एक दूजे को जानते नहने थे. तब दोनों ही एक दूजे से अनजान थे. लता जी ट्रेन से उतरकर तांगे से जाने लगे. दूसरी ओर किशोर कुमार ने भी ऐसा ही किया. किशोर दा लता जी के पीछे पीछे जाने लगे. लता जी अब और अधिक हैरान थीं.

lata mangeshkar and kishore kumar

तांगे पर बैठकर लता जी स्टूडियो पहुंच जाती हैं और पीछे-पीछे किशोर दा भी. तांगे से उतरते ही घबराहट में लता जी तेजी से स्टूडियो की तरफ चली जाती है. अगले ही पल किश्र दा भी स्टूडियो के अंदर चले जाते हैं. लता जी पूरा किस्सा स्टूडियो में गायक खेमचंद्र को घबराते हुए बताती हैं.

lata mangeshkar and kishore kumar

लता जी से इसके बाद खेमचंद्र ने कहा था कि, ”जो शख्स आपके पीछे आ रहा है वो कोई और नहीं बल्कि अशोक कुमार के भाई किशोर कुमार हैं”. इसके बाद लता जी शांत हुई और उन्होंने राहत की सांस ली. बता दें कि लता जी और किशोर दा की जोड़ी ने साथ में भीगी-भीगी रातों में, क्या यही प्यार है, आपकी आंखों में कुछ, गाता रहे मेरा दिल जैसे गाने गाए थे.

Back to top button