बॉलीवुड

जब PM मोदी ने पूछा सवाल तो दिया ऐसा जवाब, हेमा ने बताया था उन्हें क्यों कहते हैं ‘ड्रीम गर्ल’ ?

हिंदी सिनेमा की ‘ड्रीम गर्ल’ यानी कि हेमा मालिनी आज (16 अक्टूबर) 74 साल की हो चुकी हैं। आज ही के दिन हेमा मालिनी का जन्म तमिलनाडु में साल 1948 में हुआ था। बचपन से ही हेमा मालिनी को डांस का शौक था। साल 1961 में उन्होंने एक दक्षिण भारतीय फिल्म में नर्तकी का किरदार निभाया था। तब हेमा की उम्र महज 13 साल थी।

hema malini

हेमा मालिनी अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं लेकिन किस्मत को यही मंजूर था और 20 साल की उम्र में हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेत्री हेमा मालिनी ने अपने कदम रख दिए। साल 1968 में हेमा ने पहली फिल्म की। फिल्म का नाम था ‘सपनों का सौदागर’। इस फिल्म में उन्होंने दिग्गज अभिनेता और निर्देशक राज कपूर के साथ काम किया था।

hema malini

पहली फिल्म के बाद हेमा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में शुमार ‘शोले’ के बाद वे बसंती के किरदार से लोगों के दिलों में समा गई। वहीं इसके बाद साल 1977 में आई फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ ने उन्हें एक नई पहचान दिलाई। इस फिल्म के बाद हेमा जी को हिंदी सिनेमा की ‘ड्रीम गर्ल’ कहा गया।

जब हेमा ने बताया उन्हें क्यों कहते हैं ‘ड्रीम गर्ल’ ?

हेमा ने एक बार एक कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि, ”ब्रज के सुंदरीकरण का मेरा बड़ा सपना है। मैं बड़े सपने देखती हूं, इसीलिए मुझे ‘ड्रीम गर्ल’ भी कहते हैं”। हेमा मालिनी की इस बात का लोगों ने तालियां बजाकर समर्थन किया था।

आज भी ‘ड्रीम गर्ल’ नाम का टैग हेमा मालिनी के साथ जुड़ा हुआ है। वैसे भी हेमा जी इसकी हकदार है। सालों तक अपनी खूबसूरती, अभिनय और डांस से उन्होंने दर्शकों का दिल जीता है। कभी बेहद सफल अदाकारा रही हेमा जी आगे जाकर सफल राजनेत्री भी बनी। वे लंबे समय से फ़िल्मी पर्दे से दूर है लेकिन करीब दो दशक से वे राजनीति में सक्रिय है।

साल 2014 में थामा BJP का दामन…

hema malini

साल 2004 में हेमा मालिनी के सियासी सफर की शुरुआत हुई। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था। वे साल 2004 से लेकर साल 2009 तक भाजपा की ओर से राज्यसभा सांसद रहीं। फिर पार्टी ने उन्हें साल 2010 में महासचिव का पद सौंप दिया था।

साल 2014, फिर 2019 में भी बनी लोकसभा सांसद…

hema malini

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने हेमा को उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से टिकट दिया था। भाजपा को इस दौरान देशभर में प्रचंड जीत मिली थी। वहीं हेमा भी मथुरा से सांसद चुनी गईं। जबकि इसके बाद साल 2019 के आम चुनाव में दोबारा से हेमा ने मथुरा सीट से शानदार जीत हासिल की।

जब पीएम मोदी ने हेमा मालिनी से किया था यह सवाल…

hema malini

हेमा मालिनी पीएम मोदी से कई बार मुलाकात कर चुकी हैं। एक मुलाकात के दौरान हेमा से पीएम मोदी ने सवाल किया था कि, उन्हें लोगों की मदद करते हुए कैसा महसूस होता है ? तो हेमा ने कहा था कि, “मैं बहुत अच्छा महसूस करती हूं, क्योंकि मुझे लगता है, मैं इतनी सक्षम हूं कि लोगों की मदद कर रही हूं। मैंने फिल्म जगत में बहुत नाम कमाया, मेरे काफी फैंस भी हैं, इसलिए मैंने सोचा उनके प्यार के बदले में मुझे भी कुछ देना चाहिए। एक सांसद बनकर लोगों की सेवा करना बहुत अच्छा तरीका है”।

Back to top button
?>