अध्यात्म

लातों के भूत होते हैं ये 5 लोग, प्यार की भाषा नहीं समझते, इनसे विनम्रता से पेश आना मूर्खता है

कहते हैं प्यार से बात करने से सारी मुश्किलें हल हो जाती है। लेकिन कुछ लोग प्यार की भाषा नहीं समझते हैं। वह कहते हैं ना कि लातों के भूत बातों से नहीं मानते, बस ऐसा ही हाल इन लोगों का भी होता है। ऐसे में आज हम आपको उन पांच लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके साथ आपको कभी भी प्यार से बात नहीं करनी चाहिए। इन लोगों का जिक्र गरुड़ पुराण में भी किया गया है।

गरुड़ पुराण सनातन धर्म में 18 महापुराणों में से एक मानी जाती है। इसमें जीवन जीने के तरीकों को बताया गया है। साथ ही कर्मों के अनुसार मौत के बाद आपके साथ क्या क्या होता है इसका जिक्र भी पढ़ने को मिलता है। कहा जाता है कि एक बार यदि व्यक्ति गरुड़ पुराण में कही गई बातों को जीवन में उतार ले तो उसका वर्तमान जीवन और मौत के बाद की लाइफ दोनों ही अच्छी हो जाती है।

इन लोगों से प्यार से बात करना है बेकार

1. जो लोग बहुत गुस्सा करते हैं उनके साथ आप प्यार से पेश ना आए। यदि आप उनसे शांत स्वभाव में रहकर बात करेंगे तो वह आपको कमजोर समझेंगे। फिर वह आपको दबाने का प्रयास करेंगे। आपके ऊपर हावी होने लगेंगे। ऐसे दुष्ट और क्रोधित नेचर के व्यक्ति संग कठोरता से पेश आना ही सही होता है। इससे वह भी अपनी सीमा में रहते हैं।

2. लापरवाह लोगों के साथ भी विनम्रता और प्यार से पेश आना मूर्खता होती है। ये लोग अक्सर आपके काम को किसी ना किसी बात का बहाना बनाकर टाल देते हैं। इसलिए इन पर दया और प्यार दिखाने से आपका काम कभी नहीं होगा। वहीं थोड़ी कठोरता दिखाकर आप इनसे अपना काम जल्दी निकलवा सकते हैं।

3. नौकरों के साथ भी प्रेम से पेश नहीं आना चाहिए। इनसे यदि आप नम्र बनकर रहेंगे तो ये अपको अपना दोस्त समझ लेंगे। फिर आपका अपमान करने से लेकर आपकी आज्ञा का पालन ना करने तक, कई काम करेंगे। इसलिए इनसे सख्ती से पेश आने पर ये आपका काम समय पर और पूर्ण ईमानदारी से करेंगे।

4. महिलाओं के साथ भी हद से ज्यादा प्यार से बात नहीं करनी चाहिए। इनसे समय-समय पर थोड़ा सख्त होकर बात करना चाहिए। इस तरह ये घर को एकजुट कर के चलेंगी। वहीं अधिक प्यार से पेश आने पर ये निरंकुश हो जाएंगी और अपनी मनमानी करेंगी। गलतियां करने पर भी इन्हें पछतावा नहीं होगा।

5. ढोलक और अन्य वाद्य यंत्रों के साथ भी प्यार से पेश आना मूर्खता होती है। इन्हें प्यार से बजने पर ये अच्छी आवाज नहीं देंगे। वहीं इन्हें कठोरता से पीटने पर और तेज थाप देने पर ये आपकी पसंद की आवाज निकालेंगे।

Back to top button