बॉलीवुड

13 की उम्र में डेब्यू, 13 साल बड़े धर्मेंद्र से शादी, ऐसी रही ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी की लाइफ़

हिंदी सिनेमा में ‘ड्रीम गर्ल’ के नाम से लोकप्रिय खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्री हेमा मालिनी 74 साल की होने जा रही हैं। हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अम्मंकुदी में हुआ था। करीब 54 सालों से हेमा हिंदी सिनेमा में काम कर रही हैं।

hema malini

उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत निर्देशक और अभिनेता राज कपूर के साथ हुई थी। पहली बार हेमा बड़े पर्दे पर फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में नजर आई थी। यह फिल्म साल 1968 में रिलीज हुई थी। हालांकि आपको बता दें कि फिल्मों में इससे बहुत पहले ही हेमा की शुरुआत हो चुकी थी।

hema malini

हेमा जब महज 13 साल की थी तब ही उन्होंने अभिनय करना शुरू कर दिया था। उन्हें इस छोटी सी उम्र में एक तेलगु फिल्म ‘टपांडव वनवासन’ में एक नर्तकी के किरदार में देखा गया था। यह फिल्म साल 1961 में आई थी। शुरू से ही हेमा को डांस का शौक था। दर्शकों को हेमा ने अपने अभिनय और खूबसूरती के अलावा अपने डांस से भी दीवाना बनाया है।

‘शोले’ में बनी बसंती, फिर छा गई हेमा…

hema malini

करियर के शुरुआती कुछ सालों तक हेमा को बड़ी सफलता नहीं मिली थी। लेकिन साल 1975 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ ने रातोंरात हेमा को स्टार बना दिया था। फिल्म में बसंती बनी हेमा ने हर किसी के दिल में जगह बना ली थी। आगे जाकर हेमा बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ भी कहलाई। फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ के बाद उन्हें यह टैग मिला था।

धर्मेंद्र संग जमी जोड़ी, फिर कर ली शादी…

hema malini

‘शोले’ में हेमा की जोड़ी अभिनेता धर्मेंद्र संग जमी थी। इसके बाद भी दोनों कलाकारों ने करीब दर्जनभर फिल्मों में साथ काम किया। साथ काम करने के दौरान दोनों कलाकार एक दूजे पर दिल हार गए थे। फिर कपल ने शादी कर ली थी। धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता भी थे लेकिन इसके बावजूद हेमा ने खुद से उम्र में 13 साल बड़े धरम जी संग साल 1980 में ब्याह रचा लिया था।

दो बच्चों की मां बनी हेमा…

hema malini

‘ड्रीम गर्ल’ शादी के बाद दो बेटियों की मां बनी। बड़ी बेटी का नाम ईशा देओल और छोटी का नाम अहाना देओल है। दोनों ने बॉलीवुड में काम किया लेकिन माता-पिता की तरह लोकप्रियता नहीं मिली।

साल 2004 में राजनीति में आई हेमा, अभी है BJP सांसद

hema malini

लंबे समय से हेमा फिल्मों से दूर है। वे एक अभिनेत्री के साथ ही राजनेत्री भी हैं। साल 2004 में हेमा मालिनी ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया था। वहीं फिलहाल वे उत्तर प्रदेश की मथुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं। साल 2014 में भी उन्होंने यहां से चुनाव जीता था।

Back to top button