बॉलीवुड

मुलायम सिंह को अंतिम विदाई देने उनके गांव सैफई पहुंचे जया-अभिषेक, पंचतत्व में विलीन हुए नेताजी

इटावा : इटावा के सैफई गांव में मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार कर दिया गया. मंगलवार शाम को उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव पंचतत्व में विलीन हो गए. हजारों की तादाद में लोग ‘नेताजी’ को अंतिम विदाई देने और उनकी अंतिम झलक के लिए पहुंचे थे.

मुलायम सिंह की अंतिम विदाई में बॉलीवुड अभिनेत्री और समाजवादी पार्टी की नेत्री जया बच्चन एवं उनके बेटे अभिषेक बच्चन भी शामिल हुए. बेटे के साथ जया ने अपनी पार्टी के संरक्षक और संस्थापक मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि अर्पित की. मुलायम को श्रद्धांजलि जया और अभिषेक सहित कई मशहूर हस्तियों ने अर्पित की.

jaya and mulayam

अपने गांव सैफई में राजकीय सम्मान के साथ मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार हुआ. इस दौरान ‘नेताजी’ के गांव में हजारों की संख्या में लोग जमा हुए थे. उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए दूर-दूर से लोग आए थे. ‘मायानगरी’ मुंबई से जया और अभिषेक बच्चन भी मुलायम के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे थे.

मुकेश अंबानी-शरद पवार भी पहुंचे सैफई…

jaya and mulayam

मुलायम सिंह यादव को अंतिम विदाई देने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी भी सैफई पहुंचे. उनके अलावा ‘नेताजी’ को अंतिम विदाई प्रफुल्ल पटेल, शरद पवार आदि ने भी सैफई पहुंचकर दी.

सपा से राज्यसभा सांसद हैं जया बच्चन…

jaya and mulayam

बता दें कि जया के साथ ही बच्चन परिवार के भी राजनीति और समाजवादी पार्टी एवं मुलायम सिंह यादव से अच्छे संबंध रहे. एक लंबे समय से जया मुलायम सिंह की पार्टी समाजवादी पार्टी से जुड़ी हुई है. वे सपा से राज्य सभा सांसद है. अपनी पार्टी के मुखिया से जया के हमेशा से ही अच्छे संबंध रहे हैं.

मुलायम के व्यक्तित्व से प्रभावित थी जया बच्चन…

jaya and mulayam

जया बच्चन को राजनीति में लाने का श्रेय मुलायम सिंह यादव और दिवंगत नेता अमर सिंह को जाता है. कुछ दिनों पहले एक समाचार चैनल से जया बच्चन ने मुलायम के बारे में बात की थी और बताया था कि उन्हें मुलायम सिंह यादव का अव्यक्तिव बेहद प्रभावित करता था. जया की नजर में मुलायम सिंह बहुत दरियादिल, दयालु, महान स्ट्रैटिजिस्ट थे.

3 बार सीएम, 7 बार सांसद और 8 बार विधायक रहे मुलायम सिंह यादव…

mulayam singh yadav

मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा में सैफई में हुआ था. वे पहले पहलवान थे इसके बाद राजनीति के अखाड़े में आए थे. उनका राजनीतिक करियर 5 दशक लंबा और सफल रहा. ‘नेताजी’ 3 बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, 7 बार लोकसभा सांसद और 8 बार विधायक रहे. फिलहाल वे मैनपुरी सीट से लोकसभा सांसद थे.

 

Back to top button