बॉलीवुड

क्या है अमिताभ बच्चन का असली नाम ? पिता ने इस वजह से बदल दिया था हमेशा के लिए सरनेम

हिंदी सिनेमा के 109 साल के इतिहास में कई अभिनेता आए और कई अभिनेता गए. लेकिन ‘सदी का महानायक’ कहा गया दिग्गज और महान अभिनेता अमिताभ बच्चन को. अमिताभ बच्चन ने अपने अभिनय का ऐसा जादू चलाया कि हर कोई दंग रह गया. अमिताभ बच्चन ने पहली बार साल 1969 में फिल्म में काम किया था. तब उनकी उम्र थी 27 साल.

amitabh bachchan

बिग बी की पहली फिल्म साल 1969 में रिलीज हुई. फिल्म का नाम था ‘सात हिंदुस्तानी’. फिल्म में और भी कई कलाकार थे. फिल्म सफल नहीं रही. अमिताभ बच्चन को करियर के शुरुआती कुछ सालों में काफी संघर्ष करना पड़ा. उन्हें रिजेक्शन भी झेलने पड़े.

amitabh bachchan

कभी बिग बी को उनकी कद-काठी के कारण रिजेक्ट किया गया तो कभी उनकी आवाज के कारण फिल्म मेकर्स ने ठुकरा दिया. लेकिन अमिताभ बच्चन ने आगे जाकर सबको गलत साबित कर दिया और सबको अपना मुरीद बना लिया. दुनिया और फैंस ने उन्हें सदी के महानायक, बिग बी, बॉलीवुड के शहंशाह, एंग्री यंगमैन जैसे ख़ास नाम दिए. लेकिन क्या आपको अमिताभ बच्चन का असली नाम पता है ?

अमिताभ बच्चन का असली नाम बहुत सारे लोगों को पता है वहीं बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो उनके असली नाम से परिचत नहीं है. आइए जानते है बिग बी के असली नाम के बारे में. बिग बी के पास उनका असली सरनेम नहीं है. बिग बी को लेकर कई बार यह खबर आई है कि उनका असली नाम ‘इंकलाब’ है.

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन का जन्म प्रयागराज में 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था. बिग बी के जन्म के समय देश में ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन चल रहा था. तब एक आंदोलन में बिग बी की मां तेजी बच्चन भी शामिल हुई थी और वे तब आठ माह की गर्भवती थीं. वहीं अमिताभ के पिता को उनके एक दोस्त ने सलाह दी थी कि उनके घर बेटा होता है तो वे उसे ‘इंकलाब’ नाम दें.

amitabh bachchan

इस बात की खूब चर्चा होती है कि अमिताभ का नाम कभी ‘इंकलाब’ था लेकिन आपको बता दें कि अमिताभ का नाम कभी ‘इंकलाब’ नहीं रखा गया था. एक बार बिग बी ने खुद इस संबंध में खुलासा किया था. बिग बी ने अपने टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में कहा था कि उनका नाम बचपन से ही अमिताभ है और इंकलाब कभी उनका नाम नहीं था. ये केवल अफवाह है कि उनका नाम इंकलाब है.

बिग बी ने यह भी कहा था कि जिस दिन उनका जन्म हुआ था उसी दिन इलाहाबाद में रहने के लिए सुमित्रानंदन पंत आए थे. ऐसे में बिग बी का नाम अमिताभ रखा गया था. साथ ही बात अमिताभ के सरनेम की करें तो यह उनका असली सरनेम नहीं है. इसका खुलासा भी बिग बी ने अपने शो पर ही किया था.

amitabh bachchan

बिग ने बताया था कि, उनका असली सरनेम बच्चन नहीं बल्कि ‘श्रीवास्तव’ है. इसके पीछे का उन्होंने कारण भी बताया था. आगे अमिताभ बच्चन ने कहा था कि, उनके पिता हरिवंशराय बच्चन को जात-पात में भेदभाव पसंद नहीं था इसलिए उन्होंने तय किया कि वो कोई भी सरनेम इस्तेमाल नहीं करेंगे. नाम के आगे से श्रीवास्तव हटाकर ‘बच्चन’ जोड़ लिया.

Back to top button
?>