बॉलीवुड

जब आत्महत्या करने वाली थीं दीपिका पादुकोण, मां ने इस तरह से बचाई थी जान

बॉलीवुड इंडस्ट्री की टॉप लिस्ट में शामिल मशहूर एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। दीपिका ने फिल्म ‘ओम शांति ओम’ शाहरुख खान के साथ डेब्यू किया और आज वह इंडस्ट्री की एक जानी-मानी हस्ती बन चुकी है। गौरतलब है कि दीपिका पादुकोण अपनी फिल्मी लाइफ से लेकर लव लाइफ तक चर्चा में रही है।

deepika padukone

उनकी जिंदगी में एक ऐसा भी दौर आया था जब वो काफी डिप्रेशन में थी और सुसाइड करने की हालत में पहुंच गई थी। हालांकि उनकी मां की मदद से वह इस बीमारी से बाहर निकल आई। बता दें, दीपिका ने हाल ही में इसके बारे में खुलकर बात की।

अपनी बीमारी पर खुलकर बोली दीपिका

दरअसल, 10 अक्टूबर को ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’ मनाया जा रहा है। ऐसे में दीपिका पादुकोण तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में हैं, जहां वे अपने मेंटल हेल्थ फाउंडेशन ‘लीव लव लाफ’ के एक कार्यक्रम का विस्तार कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी मानसिक बीमारी पर खुलकर बातचीत की। उन्होंने बताया कि अगर उनकी मां ने उनमें मानसिक बीमारी के लक्षणों की पहचान नहीं की होती तो आज वह अलग हाल में होती है।

deepika padukone

गौरतलब है कि इससे पहले भी दीपिका पादुकोण ने मानसिक बीमारी के बारे में बातचीत की थी। उन्होंने बताया था कि वह करीब 1 साल तक डिप्रेशन से जूझ रही है। जब दीपिका से मानसिक बीमारी के इलाज में परिवार की भूमिका के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, “यह बेहद जरूरी है। मेरी निजी जिंदगी में भी, देखभाल करने वालों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है। इसलिए मेरी मां यहां है, इसलिए मेरी बहन इतनी जुनूनी रही हैं और कई सालों से इस मुहिम का हिस्सा रही हैं।”

deepika padukone

मां की मदद से बच पाई दीपिका

इसके अलावा दीपिका ने कहा कि, “जब मैं देखभाल करने वालों की कहानियां सुनती हूं, तो मैं जानती हूं कि देखभाल करने वाले की मानसिक सेहत उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी बीमार व्यक्ति की मानसिक सेहत। मेरे मामले में, अगर मेरी मां और देखभाल करने वाले ने मेरे लक्षणों की पहचान न की होती और चिकित्सक तक मुझे ले जाने या मेरी मदद करने में सक्रियता न दिखाई होती, तो न जाने मैं आज किस स्थिति में होती।

deepika padukone

वे पक्का करते थे कि मेरा इलाज नियमित रूप से चलता रहे। डॉक्टरों से समय पर परामर्श लिया जाए और यकीनन इससे देखभाल करने वाले पर भी असर पड़ता है। यह कोई नई बात नहीं है। चाहे मानसिक बीमारी हो या कोई अन्य बीमारी, मुझे लगता है कि आमतौर पर देखभाल करने वालों पर भी दबाव होता है।”

deepika padukone

रणबीर कपूर के धोखे से टूट गई थी दीपिका

बता दें, दीपिका पादुकोण ने काफी लंबे समय तक अभिनेता रणबीर कपूर को डेट किया था और वह उनसे शादी करना भी चाहती थी। लेकिन इसी बीच रणबीर कपूर ने उन्हें धोखा दे दिया जिसके कारण वह काफी टूट गई थी। इतना ही नहीं बल्कि इस दौरान दीपिका पादुकोण डिप्रेशन में भी चली गई थी।

बात की जाए दीपिका के काम के बारे में तो वह जल्द ही फिल्म ‘पठान’ में नजर आएंगी जिसमें उनके साथ जाने-माने अभिनेता शाहरुख खान होंगे। इसके अलावा दीपिका के पास ‘प्रोजेक्ट के’ है जिसमें वह प्रभास के साथ दिखाई देंगी।

deepika padukone

Back to top button