बॉलीवुड

जब ‘रामायण’ के रावण ने हेमा मालिनी को एक के बाद एक जड़ दिए थे 20 थप्पड़, जानें क्या हुआ था ऐसा?

रामानंद सागर की ‘रामायण’ की छाप दर्शकों के ऊपर इस कदर पड़ी है कि आज भी इस रामायण में काम करने वाले कलाकारों को उनके असल नहीं बल्कि उनके ऑनस्क्रीन नामों से जाना जाता है। फिर चाहे वह राम, सीता, हनुमान, लक्ष्मण हो या फिर रावण का किरदार निभाने वाले मशहूर एक्टर अरविंद त्रिवेदी हो। यूं तो अरविंद त्रिवेदी अब हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनके द्वारा निभाया गया रावण का किरदार हमेशा उनकी याद दिलाता है।

arvind trivedi

बता दे अरविंद त्रिवेदी ने कई फिल्मों में भी काम किया था। ऐसे में अरविंद त्रिवेदी से जुड़े कई किस्सों के बारे में बात की जाती है। लेकिन इन्हीं में से एक ऐसा किस्सा जब अरविंद त्रिवेदी ने मशहूर एक्ट्रेस हेमा मालिनी को करीब 20 थप्पड़ जड़ दिए थे। अरविंद त्रिवेदी और हेमा मालिनी से जुड़े इस किस्से के बारे में कम ही लोग जानते हैं। तो आइए जानते हैं पूरा किस्सा क्या है?

इसलिए अरविंद त्रिवेदी ने हेमा को मारा था थप्पड़

बता दें, ये किस्सा 70 के दशक का है जब अरविंद त्रिवेदी फिल्मों में काम किया करते थे। ऐसे में उन्होंने फिल्म ‘हम तेरे आशिक है’ में भी काम किया था जिसमें एक्ट्रेस हेमा मालिनी और जितेंद्र मुख्य किरदार में नजर आए थे। इसी फिल्म में हेमा मालिनी और अरविंद त्रिवेदी के बीच एक सीन था जहां पर अरविंद त्रिवेदी को हेमा मालिनी को एक जोरदार थप्पड़ मारना था। लेकिन अरविंद त्रिवेदी से यह सीन नहीं हो रहा था।

arvind trivedi

दरअसल, जब अरविंद त्रिवेदी ने हेमा के साथ काम किया उस दौरान वह इंडस्ट्री की एक सुपरस्टार हुआ करती थी और उन्हें थप्पड़ मारने के दौरान अरविंद काफी झिझक रहे थे। हालांकि उन्होंने डायरेक्टर के कहने पर हेमा मालिनी को थप्पड़ मारे, लेकिन इस सीन के लिए अरविंद त्रिवेदी ने एक या दो नहीं बल्कि पूरे 20 रीटेक दिए और जिसके कारण उन्हें करीब 20 बार हेमा मालिनी को थप्पड़ मारना पड़ा।

रामानंद सागर के बेटे ने किया खुलासा

इसका खुलासा खुद रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने किया। उन्होंने कहा था कि, “मैंने उन्हें (अरविंद को) गुजराती मंच से लिया था। वह एक शानदार अभिनेता थे, लेकिन वह अपने भाई की छाया में रहना ही पसंद करते थे। उन्होंने फिल्म हम तेरे आशिक हैं में हेमा मालिनी के साथ काम किया था।

arvind trivedi

इस फिल्म में हेमा मालिनी के साथ उनका एक सीन था जिसमें उन्हें हेमा को थप्पड़ मारना था। उन्होंने इसे करने के लिए 20 टेक लिए थे। बाद में अभिनेत्री और मैंने उनसे कहा कि उन्हें यह भूल जाना चाहिए कि वह एक बहुत बड़ी स्टार हैं और सीन पूरा करना चाहिए। फिर उन्होंने इस सीन को किया था।”

केवट का ऑडिशन देने आए थे अरविंद त्रिवेदी

बता दें, अरविंद त्रिवेदी ने अपने करियर में ज्यादातर गुजराती फिल्मों में काम किया। वह रामायण में भी रावण नहीं बल्कि केवट का किरदार करना चाहते थे। लेकिन डायरेक्टर को उनके बोलने का अंदाज काफी अच्छा लगा।

arvind trivedi

ऐसे में फिर उन्हें रावण का रोल ऑफर कर दिया गया। कहा जाता है कि पहले रावण के किरदार में मशहूर एक्टर और विलेन अमरीश पुरी को लिया जाना था। हालांकि अरविंद त्रिवेदी के बाद फिर उन्हें ही रावण का किरदार दिया गया। अरविंद त्रिवेदी भी इस किरदार के माध्यम से अपनी अमिट छाप छोड़ने में कामयाब रहे।

Back to top button