बॉलीवुड

‘आदिपुरुष’ को लेकर आयोध्या में बवाल, राम मंदिर के प्रधान पुजारी ने की फिल्म को बैन की मांग

साउथ इंडस्ट्री के सुपरस्टार प्रभास इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म ‘आदि पुरुष’ को लेकर चर्चा में है। फिल्म अभी तक रिलीज नहीं हुई है उससे पहले ही विवादों से घिर चुकी है। फिल्म में भगवान राम से लेकर हनुमान और रावण के किरदार पर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। हाल ही में फिल्म का टीजर जारी किया गया था जिसमें ना तो रावण के किरदार में सैफ अली खान को पसंद किया गया और ना ही हनुमान के किरदार को पसंद किया जा रहा है।

फैंस का कहना है कि राम, हनुमान और रावण का गलत तरीके से चित्रण किया गया है। अब इसी बीच उत्तर प्रदेश के अयोध्या के राम मंदिर के मुख्य पुजारी ने फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है। आइए जानते हैं राम मंदिर के प्रधान ने क्या कहा?

prabhas

आदिपुरुष पर राम मंदिर के पुजारी का बयान
हाल ही में हुए इंटरव्यू के दौरान अयोध्या राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास से फिल्म के इन किरदारों को लेकर बातचीत की गई। इस दौरान उनसे कई तरह के सवाल किए गए। फिल्म को लेकर पुजारी जी ने कहा कि, “फिल्म बनाना कोई अपराध नहीं है, लेकिन उन्हें सुर्खियों में लाने के लिए जानबूझकर विवाद पैदा करने के लिए नहीं बनाया जाना चाहिए। फिल्म ‘आदिपुरुष’ में जो भगवान राम, भगवान हनुमान और रावण का जो किरदार और लुक दिखाया गया है वो महाकाव्य अनुसार नहीं है।”

prabhas

बता दे इससे पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक ने भी इस फिल्म को बैन करने की मांग की थी। केशव प्रसाद मौर्य का कहना था कि, ”मैंने अभी तक टीजर नहीं देखा लेकिन अगर इससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है, तो इसे दर्शकों के सामने पेश करने से पहले ठीक करने की जरूरत है।”

prabhas

वहीं ब्रजेश पाठक ने कहा था कि, ”संतों ने जो कुछ भी कहा है, उस पर ध्यान देने की जरूरत है। फिल्मों ने अक्सर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है। जब भी हमारी संस्कृति पर हमला हुआ, इन्हीं संतों और अखाड़ों ने हमारी संस्कृति को बचाया। हमें अपनी संस्कृति पर गर्व है।”

prabhas

इसके अलावा मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि, ”हनुमान जी को चमड़ा पहने दिखाया गया है, जबकि देवता की वेशभूषा का वर्णन (शास्त्रों में) अलग है। ये ऐसे दृश्य हैं जो धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं। फिल्म से ऐसे सभी सीन हटाने के लिए मैं ओम राउत को पत्र लिख रहा हूं। अगर नहीं हटाया गया तो हम कानूनी कार्रवाई पर विचार करेंगे।’

500 करोड़ के बजट में तैयार हुई फिल्म


बात की जाए फिल्म के बारे में तो इस फिल्म में प्रभास जहां राम के किरदार में नजर आएंगे तो वहीं सैफ अली खान रावण के किरदार में दिखाई देंगे। इसके अलावा मशहूर एक्ट्रेस कृति सेनन सीता के किरदार में दिखाई देंगी। रिपोर्ट की माने तो इस फिल्म का बजट 500 करोड़ से भी अधिक बताया जा रहा है। फिल्म का निर्देशन मशहूर डायरेक्टर ओम रावत ने किया है।

बता दें, फैंस को प्रभास की इस फिल्म काफी उम्मीदें थी लेकिन टीजर के बाद ये फिल्म विवादों में आ चुकी है। अब देखना होगा कि, बॉक्स ऑफिस पर इसका क्या हाल होता है? प्रभास को आखिरी बार एक्ट्रेस पूजा हेगड़े के साथ फिल्म ‘राधेश्याम’ में देखा गया था। उनकी ये फिल्म भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

Back to top button