दिलचस्प

दुल्हन के सामने घुटनों के बल बैठा दूल्हा, फिर हाथों से जो किया वह देख पंडितजी भी चकरा गए -Video

पैर छूना हमारी भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है। हम जब भी किसी के पैर छूते हैं तो उसे एक तरह का मान सम्मान देते हैं। इतना ही नहीं पैर छूकर सामने वाले का आशीर्वाद भी लिया जाता है। जब आप किसी के पैर छूते हैं तो वह खुशी से झूम उठता है। उसके मन में एक अच्छी फिलिंग आती है। अधिकतर हमे बचपन से यही सिखाया गया है कि अपनों से बड़े के पैर छूने चाहिए। इसके साथ ही महिलाओं को भी अपने पति के पैर छूने की सलाह दी जाती है।

लेकिन क्या आप ने कभी किसी पति को अपनी पत्नी के पैर छूते देखा है? आमतौर पर इस पुरुष प्रधान समाज में कोई भी मर्द किसी महिला के आगे झुकना पसंद नहीं करता है। फिर यदि एक पति अपनी पत्नी के पैर छू लें तो समाज उसे ताने मार-मारकर पागल कर देगा। वहीं शास्त्रों में भी पति को कभी पत्नी के पैर छूने की सलाह नहीं दी गई है।

दूल्हे ने छूए दुल्हन के पैर

लेकिन अब जमाना बदल रहा है। पुरुष और महिला बराबरी की केटेगरी में आ रहे हैं। ऐसे में कुछ पति भी अब अपनी पत्नी के पैर छूने लगे हैं। यदि आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं तो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो देख लीजिए। इसमें एक दूल्हा भरी महफ़िल में अपनी दुल्हन के पैर छूता है।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पहले दूल्हा और दुल्हन स्टेज पर खड़े हैं। जयमाला का कार्यक्रम हो चुका है। पंडितजी दुल्हन को दूल्हे के पैर छूने को कहते हैं। दुल्हन उसके पैर छू भी लेती है। फिर दूल्हा पंडितजी से पूछता है कि क्या उसे भी दुल्हन के पैर छूने चाहिए? इस पर पंडित जी कहते हैं कि इसकी कोई जरूरत नहीं है। लेकिन फिर भी दूल्हे का मन नहीं मानता है और वह दुल्हन के पैर छू लेता है।

दूल्हा जैसे ही पैर छूता है, दुल्हन हैरान रह जाती है। वहीं आसपास मौजूद लोग भी दंग रह जाते हैं। कुछ तो हंसने लगते हैं। अब यह पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर बाद वायरल हो रहा है। लोग दूल्हे की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। सबके सामने दुल्हन के पैर छूने और उसे सम्मान देने के लिए दूल्हे को बहादुर भी कहा जा रहा है।

यहां देखें दुल्हन के पैर पड़ता दूल्हा

पहले भी सामने आए ऐसे मामले

वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब किसी दूल्हे ने किसी दुल्हन के पैर पड़े हो। इसके पहले भी कुछ ऐसे ही वीडियो सामने आ चुके हैं।

वैसे इस पूरे मामले पर आपकी क्या राय है? दूल्हे को दुल्हन के पैर छूने चाहिए या नहीं?

Back to top button