समाचार

राशन कार्ड वालों की मौज हो गई, मोदी सरकार अक्टूबर में दे रही खास तोहफा, करोड़ों लोग लेंगे लाभ

मोदी सरकार आए दिन देश की जनता के लिए कोई ना कोई काम की योजना लाती रहती है। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होना चाहिए। देश में 80 करोड़ लोग राशन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपकी मौज होने वाली है।

राशन कार्ड धारकों को मोदी सरकार का खास तोहफा

कोरोना महामारी के दौरान अप्रैल 2020 में रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत फ्री राशन वितरित करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों को मुफ़्त का राशन मिला था। 2022 में यह योजना अगले 6 महीने के लिए बढ़ा दी गई थी। इसके बाद सवाल ये था कि क्या सितंबर माह के बाद भी यह योजना चालू रहेगी या इसे बंद कर दिया जाएगा?

मीडिया की खबरों की माने तो मोदी सरकार अक्टूबर में मुफ़्त राशन वाली PMGKAY योजना को अगले 6 महीनों तक के लिए बढ़ा सकती है। यानि ये योजना अब मार्च 2023 तक चलेगी। इस योजना को आगे बढ़ाने का संकेत केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव दे चुके हैं। लेकिन अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

80 करोड़ लोगों को होगा फायदा

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है। सरकार ने इस योजना को संचालित करने के लिए पर्याप्त अनाज भंडारण कर रखा है। सरकार ने इसे लेकर अपनी ओर से स्टॉक पोजीशन की भी समीक्षा भी कर ली थी। आपको जान हैरानी होगी कि सरकार ने इस योजना पर अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं।

मोदी सरकार PMGKAY के तहत गरीब राशन कार्ड धारक परिवारों को 5 किलो राशन देती है। ये राशन परिवार के हर सदस्य को 5 किलो के हिसाब से मिलता है। इस योजना में शुरुआत में परिवार को एक किलो चने की दाल और जरूरी मसालों की किट दी गई थी। पहले इस योजना का लाभ सिर्फ राशनकार्ड धारक ही उठा सकते थे। लेकिन बाद में इस योजना के माध्यम से उन परिवारों को भी जोड़ा गया जिनके पास राशन कार्ड नहीं था।

Back to top button