विशेष

19 साल का लड़का रोज कमाएगा 1 लाख 66 हजार रुपए, बना राजस्थान में सबसे बड़ा पैकेज पाने वाला युवा

पढ़ाई लिखाई के बाद हर कोई यही चाहता है कि उसे एक बड़ी कंपनी में तगड़ा पैकेज मिल जाए। लेकिन उच्च शिक्षा हासिल करने के बावजूद कई लोग बेरोजगार घूमते रहते हैं। हालांकि कुछ अपने हुनर के दम पर हाई फ़ाई पैकेज हथिया लेते हैं। अब राजस्थान के कोटा शहर के रचित अग्रवाल को ही देख लीजिए। इस लड़के ने पूरे 6 करोड़ का पैकेज अपने नाम किया है।

19 वर्ष की उम्र में मिला 6 करोड़ का पैकेज

रचित अग्रवाल कोटा शहर के शक्तिनगर का रहने वाला है। उसके पिता राजेश अग्रवाल एक बिजनेसमैन हैं। वह कोटा में फूड पैकेजिंग का कारोबार करते हैं। रचित की मां का नाम संगीता अग्रवाल है। वह एक ग्राहिणी हैं। रचित हमेशा से पढ़ने में एक होशियार स्टूडेंट रहा है। उसने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोटा में ही की थी। इसके बाद वह इंजीनियरिंग की परीक्षा की तैयारी करने लगा। इस दौरान उसने यूएस के विश्‍वविद्यालय से पढ़ाई करने का मन बनाया।

यूएस में कॉलेज में दाखिला लेने के लिए स्‍कॉलेस्टिक एप्‍टीयूड टेस्‍ट नाम का एक एग्जाम होता है। रचित ने ये टेस्ट दिया और इसमें पास हो गया। दिलचस्प बात यह रही कि ये टेस्ट पास करने के बाद उसे दो करोड़ रुपए की स्‍कॉलरशिप भी मिल गई। इन पैसों से उसने आर्लिंगटन में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास में एडमिशन लिया। यहां उन्होंने कंप्‍यूटर साइंस के साथ इकोनॉमिक्‍स और दर्शन शास्त्र की पढ़ाई की। बता दें कि इसके लिए चार साल तक न्‍यूनतम मार्क्‍स मेंटेन करने होते हैं।

हर दिन कमाएगा 1 लाख 66 हजार

रचित ने अपनी पढ़ाई के दौरान कई कोडिंग प्रतियोगिताओं में भाग लिया और उन्हें जीता भी। पढ़ाई के दौरान रचित ने तीन स्‍टार्ट अप भी शुरू किए। इनमें से दो स्टार्ट अप के लिए उन्होंने पैसों की जुगाड़ भी कर ली। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने प्रमुख क्रिप्‍टो कंपनियों में टोटल 5 साल की इंटर्नशिप की। इस साल मई में ही उनकी पढ़ाई पूरी हुई।

डिग्री लेने के बाद रचित ने कई कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाइ किया। उन्हें कई जगह से ऑफर आए लेकिन उन्होंने एक बड़ी कंपनी के साथ 8 लाख यूएस डॉलर यानि करीब 6 करोड़ में डील फाइनल कर ली। इस पैकेज के हिसाब से रचित की महीने की कमाई 50 लाख रुपए और एक दिन की कमाई 1 लाख 66 हजार रुपए होती है।

19 वर्षीय रचित अब यूएस मल्‍टीनेशनल कंपनी में सॉफ्टवेयर कोडिंग टीम में काम करेंगे। उन्हें इसका ऑफर लेटर मिल चुका है। वह अगले महीने नौकरी ज्वाइन करेंगे। कंपनी की पॉलिसी के चलते उन्होंने कंपनी का नाम पब्लिक नहीं किया है। रचित फिलहाल कंपनी के हेड ऑफिस में हैं। वे शायद राजस्थान के पहले ऐसे युवा होंगे जिन्होंने इतनी बड़ी सैलरी वाली जॉब हासिल की है। अब वह शहर के कई लोगों के लिए प्रेरणा होंगे।

Back to top button