बॉलीवुड

रवीना टंडन का बेहद ख़ास है ‘शोले’ के सांभा से रिश्ता, एक ही परिवार के सदस्य रहे दोनों

फिल्म ‘शोले’ हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे सफल, चर्चित और पसंदीदा फिल्मों में से एक मानी जाती है. ‘शोले’ ने हर किसी का दिल जीत लिया था. 15 अगस्त के मौके पर साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘शोले’ ने इस साल अपनी रिलीज के 47 साल पूरे कर लिए थे.

sholay

‘शोले’ का निर्देशन किया था दिग्गज निर्देशक रमेश सिप्पी ने. फिल्म कई दिग्गज कलाकारों से सजी हुई थी. फिल्म के हर एक मुख्य कलाकार ने दर्शकों के दिलों में अपनी गहरी छाप छोड़ी थी. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि फिल्म में अमिताभ बच्चन, धमेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार और अमजद खान अहम रोल में नजर आए थे.

sholay

फिल्म ‘शोले’ आज भी दर्शक बड़े चाव के साथ देखना पसंद करते हैं. वैसे आपको बता दें कि इस ब्लॉकबस्टर फिल्म का एक और किरदार काफी चर्चा में रहा था. एक कलाकार ने महज कुछ एक शब्दों और कुछ सेकेंड्स की झलक से सुर्खियां बटोर ली थी. यहां बात हो रही है अभिनेता मैक मोहन की.

mac mohan

मैक मोहन अब इस दुनिया में नहीं है. वे बॉलीवुड की कई फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर के रूप में काम कर चुके थे. वहीं उन्होंने ‘शोले’ में ‘सांभा’ का रोल निभाया था. वे अपने छोटे से रोल में ही छा गए थे. उन्होंने एक छोटे से संवाद ‘पूरे पचास हजार’ से ही सुर्खियां बटोर ली थी. यह संवाद उन्होंने गब्बर सिंह से कहा था. लेकिन पहले उन्होंने ‘सांभा’ के रोल को निभाने से मना कर दिया था.

mac mohan

बताया जाता है कि मैक मोहन ने ‘सांभा’ का किरदार निभाने से इसलिए मेर्कस से मना कर दिया था क्योंकि उनके किरदार के डायलॉग कम थे. कम डायलॉग्स के कारण मैक मोहन ने इस किरदार में दिलचस्पी नहीं ली. लेकिन बाद में जैसे तैसे वे ‘शोले’ में ‘सांभा’ का किरदार निभाने के लिए राजी हो गए थे.

फिल्म रिलीज से पहले निर्देशक ने कहा- तुम्हें सांभा के नाम से ही बुलाया जाएगा…

mac mohan

15 अगस्त 1975 को शोले रिलीज हुई और दर्शकों का दिल जीत लिया. लेकिन मैक मोहन ने फिल्म देखने के बाद निर्देशक सिप्पी से कहा कि उनके सीन काट दिए गए हैं. इस पर रमेश सिप्पी ने कहा कि अगर ये फिल्म हिट हुई तो तुम्हें सांभा के नाम से ही बुलाया जाएगा. आज भी मैक मोहनन को ‘सांभा’ के किरदार के लिए याद किया जाता है.

मैक मोहन और रवीना टंडन के बीच था ख़ास रिश्ता…

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मैक मोहन का हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री रवीना टंडन से ख़ास रिश्ता था. दोनों एक दूजे के साथ काफी करीब का रिश्ता रखते थे. यह बात कम लोग ही जानते है कि मैक रवीना के मामा थे.

Back to top button