बॉलीवुड

एक्टिंग में करियर बनाने आये मुंबई, ट्रेन में गाकर कमाए पैसे, एक भविष्यवाणी ने पलट दिया भाग्य

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनकी फिल्में और अभिनय दोनों ही बाकी सितारों से अलग और हटकर होता है। आज 14 सितंबर को आयुष्मान अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। वे एक मिडिल क्लास परिवार से आते हैं, जिसका फिल्मों से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं था। ऐसे में वे अपनी मेहनत से आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। वैसे इसमें उनके ज्योतिष पिता का भी बड़ा हाथ रहा है। तो चलिए आज आयुष्मान खुराना से जुड़ी कुछ रोचक और प्रेरक बातें जानते हैं।

ट्रेन में गाना गाकर कमाए पैसे

एक बार आयुष्मान अपने कॉलेज के दोस्तों संग गोवा गए थे। हालांकि उनके पास इस ट्रिप के लिए पैसे नहीं थे। ऐसे में उन्होंने ट्रेन में गाना गाकर कुछ पैसों की जुगाड़ की थी। बाद में उन्हें ये आइडिया अच्छा लगा और वे अपनी पाॅकेट मनी के लिए ट्रेनों ने गाना गाने लगे। वैसे बता दें कि आयुष्मान एक बेहतरीन एक्टर होने के साथ-साथ अच्छे सिंगर भी हैं। वे अपनी कई फिल्मों में गाना गा चुके हैं।

पिता की भविष्यवाणी खींच लाई मुंबई

आयुष्मान खुराना के पिता पी खुराना पेशे से एक ज्योतिष हैं। वे ज्योतिष से जुड़ी कई किताबें भी लिख चुके हैं। उन्होंने आयुष्मान को मुंबई जाने का शुभ मुहूर्त बताया था। उन्होंने बेटे से कहा था कि यदि तू एक्टिंग में करियर बनाना चाहता है तो अभी मुंबई चला जा। अभी तेरा समय अच्छा चल रहा है। बाद में गया तो सफल नहीं होगा। पिता की बात मानकर आयुष्मान मुंबई आ गए। यहां 17 की उम्र में उन्होंने रियलिटी शो MTV रोडीज की ट्रॉफी जीती। इससे उन्हें बहुत फेम मिली।

बचपन से था हीरो बनने का शौक

आयुष्मान खुराना पर बचपन से ही हीरो बनने का भूत सवार था। इसकी शुरुआत तब हुई जब उनकी दादी आयुष्मान को हीरो की कहानियां सुनाया करती थी। बस यहीं से उनके दिमाग में ये बात घुस गई कि वे बड़े होकर एक एक्टर बनेंगे। इसके लिए उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ थिएटर भी ज्वाइन कर लिया। आयुष्मान ने मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। दरअसल शाहरुख खान ने भी यही पढ़ाई की थी और वह आयुष्मान के फेवरेट भी हैं, इसलिए उन्होंने यही डिग्री ली।

पहली फिल्म ने ही कर दिया फेमस

आयुष्मान खुराना MTV रोडीज के विजेता बनकर फेमस तो हो ही गए थे। लेकिन उन्हें फिल्मों में बतौर लीड एक्टर पहला ब्रेक साल 2012 में मिला। तब उनकी फिल्म विक्की डोनर (Vicky Donor) रिलीज हुई। यह फिल्म बाकी फिल्मों से काफी अलग थी। इस फिल्म में अपने अभिनय और कॉमिक टाइमिंग से आयुष्मान ने सबका दिल जीत लिया।

इसके बाद आयुष्मान की कुछ फिल्में फ्लॉप हुई, लेकिन उन्होंने मेहनत करना नहीं छोड़ा। फिर 2015 में उनकी दम लगाके हईशा (Dum Laga Ke Haisha) रिलीज हुई। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई। फिर आयुष्मान ने बाला, ड्रीम गर्ल, बरेली की बर्फ़ी, अंधाधुन, बधाई हो, शुभ मंगल सावधान जैसी कई हिट फिल्में दी। उन्हें आखिरी बार 2022 में आई फिल्म अनेक में देखा गया।

Back to top button