समाचार

अब ट्रेन में खाने के लिए नहीं देना होंगे पैसे, मुफ़्त में मिलेगी हर चीज, जाने नए नियम

सफर के दौरान भूख लगना बड़ी आम बात है। खासकर जब आप ट्रेन में सफर कर रहे हो तो सुहाने नजारे देखते-देखते कुछ खाने पीने का मन जरूर करता है। अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक गुड न्यूज है। आप अब जब भी ट्रेन में सफर करेंगे तो आपको मुफ़्त में खाना-पीना मिल सकता है। आप चाय-कॉफी से लेकर दाल रोटी और यहां तक कि पूरी सब्जी तक सभी चीजों का स्वाद फ्री में ले सकते हैं। हालांकि इसकी एक शर्त है।

ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा फ्री खाना

रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए अक्सर कई नियम बनाती है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं। फ्री में खाना मिलने का नियम भी कुछ ऐसा ही है। आपको एक खास स्थिति में ट्रेन के अंदर IRCTC की तरफ से फ्री में भोजन, पानी और कोल्ड ड्रिंक मिलता है। यह फ्री का खाना सिर्फ तभी मिलेगा जब आपकी ट्रेन आने में लेट हो जाए।

ये है मुफ़्त भोजन की शर्त

आईआरसीटीसी के नियम के अनुसार यदि आपी ट्रेन दो घंटे या उसे अधिक लेट होती है तो आपको फ्री में खाना दिया जाएगा। यह आपकी यात्रा के समय पर निर्भर करता है कि आपको सिर्फ नाश्ता मिलेगा या खाना या फिर दोनों। सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इस खान पान के लिए अपनी जेब से एक फूटी कोड़ी भी नहीं देनी होगी।

ट्रेन के लेट होने की स्थिति में आप बिना झिझक के अपने लिए खाना या नाश्ता मँगवा सकते हैं। आईआरसीटीसी की कैटरिंग पॉलिसी के अंतर्गत आपको नाश्ता और हल्‍का भोजन मिल जाएगा। बस इसके लिए दो ही शर्त है। पहली आपकी ट्रेन 2 घंटे या फिर इससे ज्यादा लेट होनी चाहिए। दूसरा आपकी ट्रेन एक्सप्रेस ट्रेन होनी चाहिए। जैसे शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध है।

मेन्यू में क्या-क्या है?

यदि फ्री का खाना सुनकर आपके मुंह में पानी आ गया तो चलिए जरा भोजन के मेन्यू पर एक नजर डाल लेते हैं। यदि आप नाश्ता करने के शौकीन हैं तो IRCTC आपको चाय-कॉफी और बिस्किट देगा। कभी-कभी बिस्किट की जगह चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट भी मिल सत्य है। वहीं दोपहर के समय यदि आपके पेट में चूहे कूद रहे हैं तो आप रोटी, दाल और सब्जी-पूरी जैसी चीजों का मुफ़्त में आनंद ले सकते हैं।

आपको रेलवे का यह नया नियम कैसा लगा हमे कमेंट कर जरूर बताएं। और अगली बार आपकी ट्रेन दो घंटे से ज्यादा लेट हो तो फ्री का खाना ऑर्डर करना मत भूलना।

Back to top button