विशेष

सचिन की जगह टीम में आया यह क्रिकेटर, पहले ही मैच में दिलाई जीत, अब जी रहा है गुमनाम जिंदगी

‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर के स्थान पर एक खिलाड़ी को खेलने का मौका मिला. भारतीय क्रिकेट टीम में उसकी एंट्री सचिन तेंदुलकर के रिप्लेसमेंट के तौर पर हुई. हम आपसे बात कर रहे है सुब्रमण्यम बद्रीनाथ (Subramaniam Badrinath) के बारे में. सुब्रमण्यम बद्रीनाथ आम तौर पर एस बद्रीनाथ के रूप में जाने जाते हैं.

Subramaniam Badrinath

एस बद्रीनाथ ने भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला. हालांकि विश्व क्रिकेट में वें अपनी छाप नहीं छोड़ सके. उनका करियर बहुत छोटा सा रहा. उन्होंने कुल मिलाकर 10 मैच खेले. उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 20 अगस्त, 2008 को हुई थी. पहली बार वे वनडे में खेलते हुए नजर आए.

Subramaniam Badrinath

साल 2008 के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे. तब भररए टीम ने श्री लंका का दौरा किया था. दोनों देशों की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली गई. तब सचिन टीम का हिस्सा नहीं हे. उनके स्थान पर जगह मिली एस बद्रीनाथ को.

जो मैच एस बद्रीनाथ का पहला वनडे था वो उस सीरीज का दूसरा मैच था. अपने डेब्यू मैच के दौरान ही बद्रीनाथ ने अपनी प्रतिभा का परिचय दे दिया था. भारतीय टीम एक समय मुश्किल स्थिति में थी लेकिन बद्रीनाथ ने जुझारू पारी खेली और श्रीलंका के हाथों भारत मैच हारने से बच गया.

s badrinath

सीरीज के दूसरे मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने महज 143 रन का लक्ष्य रखा था. लेकिन छोटे से लक्ष्य को पाने में भी भारत के पसीने छूट गए. भारत ने इस लक्ष्य का सफल पीछा लिया लेकिन एक समय भारत के 75 रनों पर पांच विकेट हो गए थे. सातवे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए बद्रीनाथ आए. उन्होंने बहुत धीमी पारी खेली लेकिन भारत मैच जीत गया.

s badrinath

बद्रीनाथ ने तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (39) के साथ 60 रनों की साझेदारी की. इस दौरान उन्होंने 57 गेंदों पर 27 रन की नाबाद पारी खेली. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका डेब्यू ठीकठाक रहा लेकिन करियर बड़ा और ख़ास नहेने हो पाया. 1 अंतर्राष्ट्रीय टी-20, 7 एकदिवसीय और 2 टेस्ट मैच ही वे खेल पाए. 7 वनडे मैचों में बद्रीनाथ ने कुल 79, दो टेस्ट में 63 रन और एकमात्र टी20 में 43 रन की पारी खेली.

IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलें…

बद्रीनाथ का अंतर्राष्ट्रीय करियर कुछ ख़ास नहीं रहा. वे इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि IPL में भी नजर आए. IPL में वे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए दिखें. उनके आंकड़े IPL में शानदार रहे. उन्होंने कुल 95 मैच खेलें और 11 अर्द्धशतक की मदद से कुल 1441 रन बनाए.

Back to top button