स्वास्थ्य

कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है ड्रैगन फ्रूट, इसे खाने से टल जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जाने इसके लाभ

आजकल खराब खानपान और आलसभरी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की शिकायत कुछ ज्यादा ही हो रही है। जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो वह नसों में जमा होने लगता है। इससे आपके ब्लड फ्लो में रुकावट आती है। यह चीज आपको हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों तक खींच ले जाती है। यदि कोलेस्ट्रॉल बढ़ा तो डायबिटीज का खतरा भी मंडराने लगता है। ऐसे में आप एक खास गुलाबी फल खाकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

बड़े काम का है ड्रैगन फ्रूट

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो रोजाना ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) खाने से खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) कम होता है। इसके अलावा ये आपके शरीर को और भी कई लाभ देता है। ड्रैगन फ्रूट मूल रूप से दक्षिण अमेरिका में मिलता है। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है। हालांकि अब ये भारत में भी मिलने लगा है।

ड्रैगन फ्रूट दो टाइप के होता है – सफेद गूदे वाला और लाल गूदे वाला। ड्रैगन फ्रूट ना सिर्फ दिखने में अच्छा लगता है बल्कि टैस्ट और न्यूट्रिएंट्स के मामले में भी शानदार होता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स,  फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीन, प्रोटीन, थायमिन और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड प्रचुर मात्र में होते हैं।

ड्रैगन फ्रूट खाने के लाभ

1. कोलेस्ट्रॉल कम करे: यदि आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो रोज ही ड्रैगन फ्रूट खाना शुरू कर दें। इसमें मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। वहीं इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल लेवल मतलब आपके बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करता है।

2. डायबिटीज कंट्रोल करे: मधुमेह के मरीजों को रोज ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इसमें उपस्थित पॉलीफेनोल्स, थियोल, कैरोटेनॉयड्स और ग्लूकोसाइनोलेट्स आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं। यह फल हाई फाइबर से युक्त होता है। इसलिए भोजन के बाद बने ग्लूकोज लेवल को आसानी से कंट्रोल कर देता है।

3. दिल की बीमारियां दूर रखे: ड्रैगन फ्रूट के रोज सेवन करने से दिल की बीमारियाँ दूर रहती है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है। इसे आपकी धमनियों की कठोरता कम रहती है। इस चीज से दिल का दौरा पड़ने का रिस्क कम हो जाता है। इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट आपके दिल को हेल्थी रखता है।

4. कैंसर में लाभकारी: कैंसर के मरीजों को ड्रैगन फ्रूट खाने से बीमारी में आराम मिलता है। इसमें उपस्थित एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचाते हैं। वहीं ये फ्रूट आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपको अन्य बीमारियों से भी दूर रखता है।

5. पेट से जुड़ी बीमारी दूर करे: ड्रैगन फ्रूट में मौजूद ओलिगोसैकराइड आंत में हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ाते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बंता है। इस फल में मौजूद फाइबर और कई विटामिन आपके भोजन को आसानी से पचाने में हेल्प करते हैं। यह फल पेट और आंत से जुड़े विकारों को दूर करता है।

Back to top button