बॉलीवुड

संजय की मां के प्यार में पागल थे करीना के दादा, नरगिस के लिए खुद को सिगरेट से जलाते थे राज कपूर

राज कपूर साहब हिंदी सिनेमा के सबसे चर्चित कलाकारों में से एक थे. तीन दशक से ज्यादा समय हो चुका है जब राज कपूर का निधन हो गया था लेकिन अब भी उनकी चर्चा होती रहती है. वे जितने बेहतर अभिनेता थे उतने ही बेहतरीन निर्देशक भी. राज कपूर बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे.

raj kapoor

राज कपूर कपूर खानदान के सबसे चर्चित सदस्यों में से एक थे. बता दें कि राज कपूर ऋषि कपूर, रणधीर कपूर और राजीव कपूर के पिता थे. वहीं करीना कपूर, करिश्मा कपूर और रणबीर कपूर के दादा थे. राज कपूर साहब ने हिंदी सिनेमा को अपने बेहतरीन काम से एक नई दिशा प्रदान की थी.

अपने काम के साथ ही राज कपूर हिंदी सिनेमा की दिग्गज और दिवंगत अभिनेत्री नरगिस संग रिश्ते को लेकर चर्चा में रहे. एक समय था जब हिंदी सिनेमा में राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी चर्चा में रहती थी. जब राज कपूर नरगिस संग रिश्ते में थे तब उनकी शादी हो चुकी थी.

nargis

राज कपूर का विवाह साल 1946 में कृष्णा कपूर से हुआ था. हालांकि शादीशुदा होते हुए हुए वे नरगिस के प्यार में पड़ गए थे. गौरतलब है कि नरगिस बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी थी. वहीं बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त की मां थी. उन्होंने राज कपूर संग भी स्क्रीन साझा की थी.

raj kapoor and nargis

राज कपूर और नरगिस एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे लेकिन जब दोनों अलग हुए तो इस गम को सहन करना राज कपूर के लिए बेहद मुश्किल हुआ. राज नरगिस को काफी पसंद करते थे और ब्रेकअप के बाद वे नरगिस की याद में खुद को नुकसान पहुंचाते थे. राज साहब खुद को सिगरेट से जलाते थे.

raj kapoor and nargis

राज कपूर और नरगिस का रिश्ता एक-दो साल तक नहीं बल्कि 9 साल तक चला था. लेकिन अचानक दोनों के ब्रेकअप ने सब कुछ खत्म कर दिया. इसके बाद दोनों कभी एक साथ नजर नहीं आए. यह रिश्ता राज के पहले से शादीशुदा होने और पांच बच्चों के पिता होने के चलते टूटा. क्योंकि वे नरगिस के लिए अपनी पत्नी को छोड़ने केलिए तैयार नहीं थे.

raj kapoor and nargis

नरगिस को भी जब इस बात का एहसास हो गया कि राज कपूर उनके लिए उनकी पत्नी को नहीं छोड़ेंगे तो ऐसे में नरगिस ने राज से रिश्ता खत्म कर लिया. इसके बाद वे सुनील दत्त के नजदीक आई. दोनों ने एक साल के भीतर ही साल 1958 में शादी कर ली थी. सुनील दत्त नरगिस को बहुत पसंद करते थे और उनके फैन थे.

raj kapoor and nargis

एक साक्षात्कार में राज की पत्नी कृष्णा ने बताया था कि, ‘नरगिस की शादी के बाद शायद ही कोई रात ऐसी बीती होगी जब राज कपूर रोए न होंगे, वह घर पर देर से आते थे, शराब के नशे में चूर वह बाथटब में गिर कर रोते थे. राज कपूर कई बार नशे में जलती सिगरेट से खुद को दागा भी करते थे’. वहीं एक साक्षात्कार में राज ने कहा था कि, ‘नरगिस ने उन्‍हें धोखा दिया था’.

Back to top button