समाचार

ध्वस्त की जाएगी लखनऊ की लेवाना होटल, एलडीए से पास नहीं है नक्शा, मालिक हिरासत में

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित लेवाना होटल अग्निकांड के बाद अब इसे ध्वस्त करने की तैयारी चल रही है। जी हाँ.. होटल के मालिकों को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और पता चला है कि लेवाना होटल को बिना नक्शा पास किए ही बनाया गया था। वहीं खुद होटल के मालिक इसका नक्शा भी उपलब्ध नहीं करा पाए जिसके बाद प्रशासन लेवाना होटल को सील करके उस पर बुलडोजर चलाने की कार्यवाही करने वाला है।

levena hotel

वहीं लखनऊ मंडल आयुक्त डॉ.रोशन जैकब ने लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा कि, “प्रथम दृष्टया फायर एस्केप (Fire Escape) प्रबंधन प्रणाली के अभाव और होटल की खिड़कियों पर लोहे की ग्रिल के होने पर फायर विभाग की ओर अनापत्ति कैसे जारी की गई, यह जांच का विषय है। होटल के नक्शे की कोई कॉपी लखनऊ विकास प्राधिकरण को नहीं दी गई है।”

levena hotel

जब होटल मालिक ने एलडीए को कोई स्वीकृत मानचित्र नहीं दिया जिसके बाद उन्हें दोबारा 29 मई 2022 को नोटिस भेजा गया। लेकिन इसका भी कोई जवाब नहीं मिला तो 28 अगस्त 2022 को फिर नोटिस दिया गया। इस दौरान कमिश्नर ने इसकी सीलिंग की कार्रवाई की और प्रक्रिया पूरी कर अब इसके ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही डॉ रोशन जैकब ने लिवाना होटल मालिकों पर भी कार्यवाही के आदेश दिए हैं।

levena hotel

गौरतलब है कि जब लेवाना होटल में आग लगी थी तो इसमें 4 लोगों की जान चली गई। इस होटल में 30 कमरे थे जिसमें घटना के वक्त 18 कमरों में करीब 35 से ज्यादा लोग मौजूद थे। सोमवार सुबह में 7:00 बजे आग लगी थी। रिपोर्ट की माने तो होटल की किचन से इसमें आग लगने की बात सामने आ रही है। बता दें, रेस्क्यू के बाद घायलों को लखनऊ सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।

डॉक्टरों के मुताबिक घायलों को धुआं उनके फेफड़ों तक पहुंच गया है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी खुद सिविल अस्पताल पहुंचकर घायलों से मिले थे। इस हादसे में जिन 4 लोगों की जान गई उनका नाम गुरनूर आनंद, साहिबा कौर, अमन गाजी और श्राविका बताया जा रहा है। रिपोर्ट की माने तो चारों लखनऊ के ही रहने वाले थे।

levena hotel

रिपोर्ट की माने तो साहिबा कौर और गुरनूर एक कपल था जिनकी शादी होने वाली थी। साहिबा इवेंट मैनेजमेंट का काम कर रही थीं। वहीं मृत श्राविका सिंह के बारे में कहा जा रहा है कि, वह लखनऊ के इंदिरा नगर की रहने वाली थी। वह अपने माँ-बाप की एकलौती संतान थी। रिपोर्ट की माने तो कुछ सालों पहले उनके पिता की मौत हो चुकी है, वहीं उनकी मां को कैंसर है।

Back to top button