विशेष

एक दिन में 81 सर्टिफिकेट हासिल करने वाली पहली महिला बनी रेहना शाहजहां, बढ़ाया भारत का मान

भारत की एक बेटी कभी आधा नंबर कम होने पर देश की एक प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं ले पाई थी लेकिन अब उसने एक ऐसा कारनामा कर दया है कि उसका नाम ‘इंटरनेशल बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स’ में दर्ज हो गया है. आइए जानते है कि आखिर यह लड़की कौन है.

rehna shajahan

कहते है कि कड़ी मेहनत में ही सफलता होती है और भारत की एक लड़की ने भी इसे सच कर दिखाया. कभी आधा नंबर कम रहने से उसे विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिला जबकि अब उसने पूरी दुनिया में इतिहास रच दिया. यहां बात हो रही है रेहना शाहजहां की. रेहना की उम्र 25 साल है.

rehna shajahan

देश दुनिया में अब तक कई तरह के विश्व रिकॉर्ड बने है लेकिन जिस रिकॉर्ड के बारे में हम आपको बताने जा रहे है उसके बारे में आपने पहले शायद ही कभी सुना हो. भारत की 25 वर्षीय रेहना ने सबसे अलग तरह का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया है. दरअसल रेहना शाहजहां ने 24 घंटे में सबसे ज्यादा सर्टिफिकेट हासिल कर बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया है.

रेहना ने एक दिन में किए 81 ऑनलाइन स्टडी कोर्स…

rehna shajahan

जब भी कोई व्यक्ति दुनिया में कोई ऐसा काम करता है जो उससे पहले किसी ने न किया हो तो यह उस व्यक्ति के लिए बहुत बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धो होती है. रेहना ने भी ऐसा ही किया. उसने महज एक दिन के भीतर कुल 81 ऑनलाइन स्टडी कोर्स कंप्लीट कर लिए और वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल कर लिया.

इंस्टा पर शेयर की वर्ल्ड रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट के साथ तस्वीर…

रहना केरल के कोट्टायम की रहने वाली है. उसने पढ़ाई लिखाई में ऐसा कीर्तिकमान रच दिया है जो उससे पहले कोई और महिला नहीं रच पाई. वे ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की पहली महिला बन चुकी है. रेहना ने ‘इंटरनेशनल बुक ऑफ़ रिकॉर्ड’ के प्रमाणपत्र के साथ इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर भी साझा की है जिसे इंस्टा पर सैकड़ों लाइक्स मिले है.

तोड़ा यह रिकॉर्ड…

रेहना ने 81 कोर्सेज के सर्टिफिकेट हासिल कर एक रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया. उनसे पहले एक दिन में 75 ऑनलाइन कोर्सेज कम्प्लीट करने का रिकॉर्ड था लेकिन अब रेहना इस रेस में आगे निकल चुकी है. कभी आधा नंबर कम होने पर उन्हें जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिला था जबकि अब उनके नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है.

हर घंटे औसतन 3 से ज्यादा सर्टिफिकेट किए हासिल…

रेहना ने औसतन हर घंटे 3 से ज्यादा कोर्स के प्रमाणपत्र हासिल किए. उन्होंने सभी कोर्स 24 घंटे के भीतर कंप्लीट किए.

Back to top button