10 साल के बच्चे ने खुद की अपनी मां की डिलीवरी, जानिए कैसे किया ये करिश्मा?

जिस काम को करने में डॉक्टर्स के पसीने छूट जाते हैं उसे एक 10 साल के बच्चें ने बड़े चतुराई से कर दिखाया .. बिल्कुल वैसे ही जैसे थ्री इडियट्स फिल्म में आमिर खान के कैरेक्टर ने की थी… इस बच्चे ने अपनी मां की डिलीवरी करा कर मां और अपने भाई दोनों की ही जान बचाई। मां बनना दुनिया का सबसे खूसूरत पल होता है लेकिन ये पल गमगीन हो सकता था, अगर महिला का 10 साल का बेटा अपनी समझदारी नहीं दिखाता तो, शायद महिला और नवजात बच्चें की जान नही बच पाती।

मां के इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए बेटे ने कराई डिलीवरी

खबर अमरिका की है जहां 10 साल जेडेन फॉनटेनॉट और उसकी फैमिली सुल्फुर में रहते हैं। दरअसल जेडेन की मां एशली मोराऊ प्रेग्नेंट थी उनकी डिलीवरी में अभी 6हफ्ते का टाइम था, लेकिन 11अगस्त को बाथरूम में अचानक से एशली को लेबर पेन शुरू हो गया और बच्चे का पैर पहले निकलने लग गया। एशली की हालत खराब होने लगी थी। अपनी मां और आने वाले भाई को मौत से जूझते देख जेडेन एक पल भी गवाएं बिना अपनी मां की डिलीवरी करवाई। अपनी मां के इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए पहले उसने अपने भाई को बाहर निकाला।

नेजेल एस्पिरेटर से बच्चे को ऑक्सीजन दी

डॉक्टर को कहना है कि अगर जेडेन ने वहां नहीं होता एशली और डेक्स दोनों की जान नहीं बच पाती.. ना तो नवजात बच्चा सांस ले पाता और ना ही एशली का खून रूक पाता।  ये खतरनाक था.. क्योंकि जरा भी चूक बच्चे के दिमाग पर चोट मार सकती थी, जिससे मौत भी हो सकती थी। इसके अलावा डिलीवरी होने के बाद बच्चा सांस नहीं ले रहा था। जेडेन अपने किचन से हवा खींचने की मशीन नेजेल एस्पिरेटर लेकर आया और बच्चे को ऑक्सीजन दी।

खैर जेडेन ने इस मामले में बड़ी होशियारी से काम लिया और अपने नए भाई का स्वागत किया । जेडेन ने अपने छोटे भाई का नाम डेक्स रखा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.