विशेष

इस व्यक्ति ने सिर्फ इसलिए अपनी पत्नी को दे दिया तलाक, क्योंकि वह….वजह जानकर हो जायेंगे दंग

सऊदी अरब: शादी हर मनुष्य के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है। हिन्दू हो या मुस्लिम सबके जीवन में शादी का महत्व एक बराबर होता है। शादी के बाद व्यक्ति क़ानूनी रूप से यौन सम्बन्ध बनाने का हक़दार हो जाता है और इससे वंशवृद्धि भी होती है। हिन्दू धर्म में शादी और तलाक दोनों ही पक्ष की सहमती से होता है। जबकि मुस्लिम धर्म में शादी को दोनों की मर्जी से होती है, लेकिन तलाक का हक़ केवल पति के पास होता है।

छोटी-छोटी वजहों के लिए दे देते हैं तलाक:

मुस्लिम पुरुष केवल तीन बार अपनी पत्नी को तलाक, तलाक, तलाक कह दे तो तलाक हो जाता है। हालांकि भारत के उच्चतम न्यायलय ने इसे पूरी तरह से गैरकानूनी बताते हुए कल इसपर रोक लगा दिया है, लेकिन दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहाँ आज भी महिलाओं को ऐसे ही तलाक दिया जाता है। कई बार तो तलाक इतनी छोटी वजह के लिए दिया जाता है, जो वाकई हैरानी में डाल देता है।

बार-बार कहने के बाद भी पति से दो कदम आगे चल रही थी पत्नी:

हाल ही में सऊदी अरब के कुवैत में ऐसा ही तलाक का अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। वहाँ एक व्यक्ति के केवल इसलिए अपनी पत्नी को तलाक दे दिया क्योंकि उसकी पत्नी बार-बार कहने के बाद भी उससे दो कदम आगे चल रही थी। इससे व्यक्ति के अहं को चोट लग गयी और उसनें यह काम कर दिया। वह बार-बार अपनी पत्नी को खुद से पीछे चलने के लिए कह रहा था। लेकिन बीबी उससे हमेशा दो कदम आगे ही चल रही थी।

व्यक्ति को आया इतना गुस्सा कि दे दिया रास्ते में ही तलाक:

व्यक्ति की पहचान नहीं की जा सकी है। बीबी के आगे चलने की वजह से व्यक्ति को इतना गुस्सा आया कि उसनें रास्ते में ही उसे तलाक दे दिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब में अजीबो-गरीब तलाक का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। कुछ दिनों पहले एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को तो सिर्फ इसलिए तलाक दे दिया था क्योंकि उसनें डिनर में उसे भेड़ का सर नहीं परोसा था।

Back to top button