बॉलीवुड

साधना : 16 की उम्र में प्यार, 25 में शादी, फिर पति की मौत और तबाह हो गया इस एक्ट्रेस का करियर

2 सितंबर 1941 को पाकिस्तान के कराची शहर में जन्मी हिंदी फिल्म अभिनेत्री साधना अब हमारे बीच नहीं है. हिंदी सिनेमा में एक समय उन्होंने अच्छा खासा नाम कमाया था लेकिन आगे जाकर वे अपनी सफलता और लोकप्रियता को बरकरार नहीं रख पाई थी. पाकिस्तान में जन्मीं साधना का परिवार साल 1947 में हुए भारत विभाजन के बाद भारत आकर बस गया था.

sadhana shivdasani

साधना अपने समय में हर किसी के दिलों पर राज करती थी. वे काफी खूबसूरत थी. वहीं उनके गजब के हेयर स्टाइल को भी सभी काफी पसंद करते थे. उनके करियर की शुरुआत दिग्गज अभिनेता और निर्देशक राज कपूर साहब की फिल्म से हुई थी. राज कपूर की फिल्म श्री 420 (Shree 420) में उन्होंने बतौर कोरस काम किया था. यह फिल्म 6 सितंबर 1955 को रिलीज हुई थी.

sadhana shivdasani

इस फिल्म के दौरान साधना महज 14 साल की छोटी बची थी. इसके बाद वे अबाना (Abana) में देखने को मिली थी. अबाना फिल्म साल 1958 में आई थी. इसके लिए उन्हें जो टोकन राशि मिली थी उसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाओगे.

sadhana shivdasani

इस फिल्म के लिए 16-17 साल की साधना को टोकन मनी के तौर पर महज एक रुपया दिया गया था. कभी फिल्म के लिए महज एक रूपये टोकन राशि पाने वाली साधना आगे जाकर बॉलीवुड की बड़ी और महंगी अभिनेत्री बनने में सफल रही.

sadhana shivdasani

अबाना के बाद आगे जाकर साधना ने ‘लव इन शिमला’ फिल्म में काम किया और वे हर किसी के दिलों पर छा गईं. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आगे जाकर उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. उनकी फिल्मों में लव इन शिमला, परख, आरजू, परख, मेरे महबूब और मेरा साया जैसी कई शानदार फ़िल्में शामिल है.

sadhana shivdasani

एक नजर जरा साधना की निजी जिंदगी पर भी डाल लेते हैं. उनके पति का नाम आरके नय्यर था. अपने पति आरके नय्यर से साधना उम्र में 6 साल छोटी थी. बता दें कि आरके से साधना को उस समय प्यार हुआ था जब वे महज 16 साल की थी. पहली ही फिल्म की शूटिंग के दौरान साधना की आरके नय्यर से नजदीकियां बढ़ गई थी.

1966 में हुई साधना-आरके नय्यर की शादी…

sadhana shivdasani

साधना और आरके नय्यर का रिश्ता कई सालों तक चला. एक लंबे अफेयर के बाद दोनों ने साल 1966 में शादी रचा ली थी. बता दें कि साधना के पति आरके फिल्म निर्देशक थे. उनकी साल 1995 में मत्यु हो गई थी. पति की मौत के बाद साधना ने अपने जीवन के 20 साल अकेले और संघर्ष में बिताए. इस दौरान उन्हें आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ा था.

साल 2015 में हो गया था साधना का देहांत…

sadhana shivdasani

साधना हमारे बीच नहीं है. करीब सात साल पहले वे दुनिया छोड़ चुकी हैं. इस मशहूर अभिनेत्री का 25 दिसंबर 2015 को मुम्बई में 75 साल की उम्र में निधन हो गया था. लेकिन वे अपनी फिल्मों के जरिए हमेशा फैंस के दिलों में जीवित रहेगी.

Back to top button