समाचार

अपने पीछे इतने हज़ार करोड़ की संपत्ति छोड़ गए सायरस मिस्त्री, जानिये कौन होगा इनका वारिस

4 सितंबर, रविवार को दोपहर साढ़े तीन बजे टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और देश के जाने-माने उद्योगपति सायरस मिस्त्री की एक ददर्नाक सड़क हादसे में मौत हो गई थी. वे अहमदाबाद से मर्सिडीज कार में सवार होकर मुंबई आ रहे थे. जब उनकी कार मुंबई के नजदीक पालघर में पहुंची तो वो पूल पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई.

cyrus mistry

सड़क हादसा इतना भयानक था जिससे कि सायरस की मौके पर ही मौत हो गई. सायरस के साथ तीन अन्य लोग और कार में सवार थे. उनके नाम जहांगीर दिनशॉ पंडोल, अनाहिता पंडोल, डेरियस पंडोल है. इनमें से जहांगीर दिनशॉ पंडोल की भी हादसे में मौत हो गई. जबकि अनाहिता पंडोल, डेरियस पंडोल का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

cyrus

जहांगीर दिनशॉ पंडोल, अनाहिता पंडोल, डेरियस पंडोल के साथ MH 47 AB 6705 नंबर की मर्सिडीज कार में सवार होकर सायरस मुंबई अपने घर आ रहे थे. लेकिन मुंबई से कुछ देर पहले दोपहर करीब सवा तीन बजे गाड़ी डिवाइडर से टकरा गई. यह हादसा सूर्या नदी पर बने पुल पर हुआ. हादसे में जहांगीर दिनशॉ पंडोल और 54 साल के सायरस ने दम तोड़ दिया.

cyrus mistry

सायसर के निधन की खबर ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड के की सेलेब्स उनकी असमय मौत से हैरान नजर आए. देश की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने सायरस को सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धांजलि अर्पित की. सायरस अपने पीछे अपना रोता हुआ परिवार छोड़ गए. इसके साथ ही वे अपने पीछे हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति भी छोड़ गए.

बड़े बिजनेस टायकून थे मिस्त्री…

cyrus mistry

सायरस का जन्म स्थान मुंबई बताया जाता है. उनका जन्म मुंबई में 4 जुलाई 1968 को हुआ था. सायरस के पिता पलोंजी मिस्त्री बहुत बड़े बिजनेस टायकून थे. उनकी तरह ही सायरस भी आगे चलकर बड़े बिजनेस टायकून बनने में सफल रहे.

70 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक थे सायरस…

cyrus mistry

सायरस के पास धन दौलत की कोई कमी नहीं थी. उन्होंने अपने व्यापार व्यवसाय से हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की थी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सायरस 70,957 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक थे.

मुंबई में आलीशान घर में रहते थे परिवार के साथ…

cyrus mistry

सायरस मिस्त्री की शादी साल 1992 में रोहिका चागला से हुई थी. रोहिका चागला देश के चर्चित वकील इकबाल चागला की बेटी हैं. रोहिका और सायरस शादी के बाद दो बच्चों के माता-पिता बने. कपल के बच्चों का नाम फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री है. वे मुंबई में अपने परिवार के साथ आलीशान और खूबसूरत घर में रहते थे.

विदेशों में भी बना रखे थे आशियाने…

cyrus mistry with wife

सायरस मिस्त्री का केवल मुंबई में ही आशियाना नहीं था. बल्कि उनके खूबसूरत और लग्जरी घर आयरलैंड, लंदन और दुबई में भी है. सायरस के पास तो आयरलैंड की नागरिकता भी थी.

2012 से 2016 तक रहे टाटा संस के चेयरमैन…

साल 2012 में सायरस ने टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाला था लेकिन विवादों के बीच उन्हें यह पद छोड़ना पड़ा. साल 2016 में इस पद से उन्हें अचानक से हटा दिया गया था.

Back to top button