बॉलीवुड

बिना कपड़ो के एक्ट्रेस को घुमाया था पूरा गांव, एक्टर ने सुनाई बैंडिट क्वीन के इस सीन की दास्तां

एक बेहतरीन कलाकार उसे ही माना जाता है जो अपने किरदारों को जीवंत बना दे। फिल्म की कहानी के अनुसार हर कलाकार को अलग-अलग किरदार निभाने होते हैं जिनके साथ उन्हें बखूबी न्याय भी करना होता है। कभी-कभी कलाकार को ऐसे भी किरदार निभाने होते हैं जो उनके लिए काफी असहज होते हैं। ऐसा ही किरदार मशहूर अभिनेता गोविंद नामदेव का था जिसे निभाने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की।

govind namdev

दरअसल, गोविंद नामदेव ने साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में नेगेटिव किरदार निभाया था। इस फिल्म में वह ठाकुर श्री राम के किरदार में नजर आए थे जो फूलन देवी का बलात्कार करता है और उसके बाद उसे बिना कपड़ों के पूरे गांव में घुमाता है। गोविंद नामदेव के मुताबिक इस सीन को करने में उन्हें काफी दिक्कत हुई थी। पहली बार एक्टर ने इस सीन के पीछे की कहानी बताई है। तो आइए जानते हैं इस तरह के सीन शूट करना एक कलाकार के लिए कितना मुश्किल भरा होता है।

तीन दशक से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं गोविंद नामदेव

इससे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि गोविंद नामदेव हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार है जिन्होंने इंडस्ट्री में तीन दशक का लंबा सफर तय किया है। वह मध्य प्रदेश के सागर के रहने वाले हैं जिन्होंने डेविड धवन की फिल्म ‘शोला और शबनम’ से अपने करियर की शुरुआत की।

govind namdev

इसके बाद उन्होंने ‘सिंघम’, ‘रमैया वस्तावैया’, ‘बॉस’, ‘शादी में जरूर आना’, ‘सत्या’, ‘सरफरोश’, ‘प्यासा’, ‘प्रेम ग्रंथ’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया और एक बड़ा मुकाम हासिल किया। गोविंद नामदेव ने ज्यादातर फिल्मों में नेगेटिव किरदार निभाए हैं। इन्हीं में से एक उनका किरदार ठाकुर श्री राम का था जिसके जरिए उन्हें काफी पॉपुलरटी हाथ लगी थी।

govind namdev

अपने इसी किरदार के बारे में बातचीत करते हुए गोविंद नामदेव ने कहा कि, “एक कलाकार के जीवन में कई ऐसे किरदार आते हैं जिन्हें निभाने में काफी दिक्कत होती थी। चूंकि मैं एनएसडी से पासआउट था और मैंने वहां अधिकतम हास्य नाटक ही किए थे। ऐसे में जब मुझे फिल्म ‘बैंडिट क्ववीन’ में ठाकुर श्रीराम का किरदार निभाने का ऑफर आया तो मैंने हां तो कर दी पर पूरे वक्त यह सोचता रहा कि इस किरदार की क्रूरता को मैं अपने अंदर लाऊंगा कैसे?

क्योंकि हमने कभी अपनी लाइफ में इतने क्रूर शख्स से मुलाकात नहीं की थी और न ही रियल लाइफ में ऐसा कोई एक्सपीरियंस रहा था जिससे इस किरदार को निभाने में मदद मिले।”

govind namdev

सूट के बाद फूलन देवी को दिखाया जाता था हर सीन

इसके आगे उन्होंने फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ की बात करते हुए बताया कि, “शूटिंग का एक नियम यह था कि दो दिन की शूटिंग करने के बाद हमने जो शूट किया है वो हमें फूलन देवी को बताने के लिए ग्वालियर जाना पड़ता था। चूंकि, फिल्म उनके जीवन की कहानी पर बेस्ड थी। ऐसे में उन्होंने मेकर्स के सामने यह शर्त रखी थी कि जो भी शूट होगा उनको बताया जाएगा। चूंकि देवी उस समय जेल में बंद थीं इसलिए सेट से एक असिस्टेंट डायरेक्टर हर दो दिन में जाकर उन्हें फिल्म की ब्रीफ देकर आता था।

govind namdev

हमारे साथ फिल्म के सेट पर एक्ट्रेस और कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर डॉली अहलूवालिया भी काम कर रही थीं। उन्होंने एक दिन डायरेक्टर शेखर कपूर से पूछा कि क्या वो भी फूलन से मिलने जा सकती है। उनसे बात करके उन्हें फिल्म की कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग में मदद मिलेगी। शेखर ने उन्हें अनुमति दी और वो असिस्टेंट डायरेक्टर के साथ फूलन से मिलने पहुंची।

govind namdev

उन्होंने फूलन से बात की और उनसे रिक्वेस्ट की कि फूलन उन्हें वो सारी बातें और घटनाएं बताई जो उनके साथ घटी थीं। फूलन ने जब डॉली को बताया कि वे कैसे-कैसे शोषण से गुजरीं तो वो कहानी इतनी हृदय विदारक थी कि उसे सुनकर डॉली फूट-फूटकर रोने लगीं। इसके बाद फूलन ने उन्हें डांटते हुए कहा कि आपको रोना नहीं है बल्कि मेरी कहानी को लोगों तक पहुंचाना है।”

govind namdev

फूलन देवी के शरीर पर थे कई चोटे
इसके बाद फूलन ने डॉली को अपने सीने पर बने घाव दिखाए। उनके सीने पर गड्डे बन चुके थे और ये गड्डे तब हुए थे जब ठाकुरों ने उनको रेप करते हुए नोंचा था। मतलब उनका रेप इतनी बेदर्दी से किया गया था कि उनके शरीर का मांस तक निकल चुका था। ये सब देखकर डॉली शॉक्ड रह गईं। इसके बाद जब डॉली सेट पर वापस आईं और उन्होंने मुझे ये पूरा किस्सा बताया तब जाकर मुझे इस किरदार को निभाने का क्लू मिला। मैंने फिर यही सोचा कि मुझे एक ऐसे इंसान का किरदार निभाना है जिसने इतनी बीभत्सता को अंजाम दिया है।

govind namdev

तब जाकर कहीं मैं उस किरदार की स्किन में उतर पाया और हमने फिल्म के सभी सीन को अंजाम दिया। इन्हीं में से एक सीन वो भी जिसमें मुझे सीमा बिस्वास को नग्न अवस्था में पूरे गांव में घुमाना था। जब हम इस सीन की शूटिंग कर रहे थे तो पूरे गांव में सनसनी फैल गई थी।’ बता दे इस फिल्म में एक्ट्रेस सीमा बिस्वास ने डकैत फूलन देवी का किरदार निभाया था।

Back to top button