विशेष

अडानी परिवार : सात भाई-बहनों संग चॉल में रहते थे गौतम, अब बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी

देश के सबसे चर्चित और लोकप्रिय उद्योगपतियों में शुमार गौतम अडानी ने धन-संपदा के मामले में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस के प्रमुख मुकेश अंबानी को भी पछाड़ दिया. कई दिनों से दुनिया के 10 शीर्ष अमीरों की सूची में दोनों आगे-पीछे चल रहे थे, लेकिन अब अडानी अंबानी से काफी आगे निकल चुके हैं.

gautam adani

गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं. साल 2014 के बाद साल 2022 तक गौतम अडानी की संपत्ति में 27 गुना से अधिक वृद्धि हुई है. आज की तारीख में उनके पास कुल 140.7 अरब डॉलर की संपत्ति है. टेस्ला कंपनी के प्रमुख एलन मस्क दुनिया के पहले और अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति है.

गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे रईस आदमी होने के साथ ही भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी है. उनकी संपत्ति आदि के बारे में तो अक्सर चर्चा होती रहती है हालांकि आज हम आपको अडानी परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते है.

अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था. इस साल अडानी 60 साल के हो चुके हैं. उनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी और माता का नाम शांताबेन अडानी था. शांताबेन और शांतिलाल अडानी के कुल 7 बच्चे हुए. गौतम के अलावा उनके पांच भाई मनसुखभाई अडानी, विनोद अडानी, राजेश अडानी, महासुख अडानी और वसंत एस अडानी शामिल है. जबकि उनकी बहन के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

गौतम अडानी ने कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं की है. उनकी स्कूल की पढ़ाई अहमदाबाद के सेठ चिमनलाल नगीनदास विद्यालय से हुई. इसके बाद वे गुजरात विश्वविद्यालय से कॉमर्स की पढ़ाई करने लगे. हालांकि सेकेंड ईयर में ही पढ़ाई छोड़ दी और फिर अपने पिता जो कि कपड़े के व्यापारी थे उनके साथ महज 17 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे.

gautam adani

बता दें कि कभी अडानी का परिवार चॉल में रहा करता था जबकि आज गौतम का नाम पूरी दुनिया में गूंज रहा है. चॉल में रहने से लेकर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बनने तक का शानदार सफर उन्होंने तय किया है. कभी शांतिलाल उत्तरी गुजरात के थरद शहर में रहते थे लेकिन बाद में वे अपने बड़े से परिवार के साथ मुंबई आ गए.

gautam adani

छोटी सी उम्र में अडानी ने हीरा व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के यहां दो साल तक काम किया. जब 20 साल के हुए तो मुंबई में खुद का डायमंड ब्रोकरेज का बिजनेस शुरू किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. ख़ास बात यह है कि अडानी के बिजनेस में पहले ही साल लाखों रूपये का टर्नओवर हुआ.

अडानी ने प्रीति अडानी से की शादी…

gautam adani with wife preeti adani

gautam adani

गौतम अडानी की पत्नी का नाम प्रीति अडानी है. प्रीति अडानी भी पति गौतम की बिजनेस में मदद करती हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें कि पेशे से अडानी की पत्नी प्रीति डेंटिस्ट हैं और अदाणी फाउंडेशन की अध्यक्ष भी हैं. वे समाजिक कार्य के लिए भी जानी जाती हैं. दोनों दो बेटों के माता-पिता हैं.

 बड़े बेटे करण हैं अडानी पोर्ट्स के सीईओ…

karan adani

गौतम और प्रीति के बड़े बेटे का नाम करण अडानी हैं. 35 वर्षीय करण ने अमेरिका की पर्डूय् यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया. फिलहाल वे अपने पिता की कंपनी अडानी पोर्ट्स में सीईओ हैं. बात उनके निजी जीवन की करें तो साल 2013 में उनकी शादी परिधि श्रॉफ से हुई थी. दोनों की एक बेटी अनुराधा अडानी है.

छोटे बेटे जीत भी संभाल रहे हैं कंपनी की जिम्मेदारी…

jeet adani

गौतम और प्रीति के छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है. यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से ग्रेजुएट हुए जीत फिलहाल पिता की कंपनी में महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत है.

Back to top button