बॉलीवुड

विघ्नहर्ता भगवान गणेश का किरदार निभाकर अमर हुए ये 6 कलाकार, एक छोड़ चुके हैं दुनिया

संसार में सबसे पहले पूज्यनीय भगवान गणेश के लिए गणेश चतुर्थी का दिन बहुत खास होता है। इस दिन हर घर में भगवान गणेश विराजमान होते हैं और धूमधाम से इस त्यौहार को मनाया जाता है। जैसा कि बॉलीवुड दुनिया से लेकर टीवी दुनिया तक में भी गणेश चतुर्थी की एक अलग ही धूम देखने को मिलती है। भगवान गणेश की कथाओं पर कई टीवी सीरियल्स और फिल्में बन चुकी है।

ganesh chaturthi

खास बात यह है कि इन फिल्मों और टीवी सीरियल्स में भगवान गणेश का किरदार निभाने वाले कलाकार काफी पसंद किए गए। इतना ही नहीं बल्कि कई कलाकारों को तो लोग असल में भी भगवान गणेश मानने लगते थे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में जिन्होंने सुनहरे पर्दे पर भगवान गणेश का किरदार निभाया और वे हमेशा के लिए अमर हो गए। आइए जानते हैं कौन है वह कलाकार?

श्री गणेश


सबसे पहले बात करते हैं साल 2000 में आया टीवी सीरियल ‘श्री गणेश’ के बारे में। बता दे इस सीरियल में भगवान गणेश का किरदार जागेश मुकाती ने निभाया था जिसमें उन्हें काफी पसंद किया गया। इतना ही नहीं बल्कि भगवान गणेश के रूप में उन्हें असल जिंदगी में भी लोग पूजने लगे थे। हालांकि साल 2020 में दिल का दौरा पड़ने से जागेश इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में ‘अमिता का अमित’ जैसे कई टीवी सीरियल्स में काम किया था।

 jagesh

जय मल्हार
भगवान शिव की कथाओं पर आधारित टीवी शो ‘जय मल्हार’ एक मराठी शो था जो साल 2014 से लेकर साल 2017 तक टेलीकास्ट हुआ था। इस शो में भगवान गणेश का किरदार निभाने वाले संजय भिसे को काफी पसंद किया गया था।

sanjay bhise

गणपति बप्पा मोरिया
यह टीवी शो माता पार्वती और भगवान गणेश के रिश्ते पर आधारित था। इस शो की शुरुआत साल 2014 से हुई थी जिसके बाद इस साल 2017 तक टेलीकास्ट हुआ। शो में भगवान गणेश का किरदार अभिनेता संजय येवले ने निभाया था। उन्हें इस शो के माध्यम से काफी पॉपुलरटी हासिल हुई थी।

ganpati bappa morya

गणेश लीला
टीवी शो गणेश लीला साल 2009 में टेलीकास्ट हुआ था। ये टीवी सीरियल्स भगवान गणेश की लीलाओं पर आधारित था जिसमें नन्हे बाल कलाकार आकाश नायर ने भगवान गणेश का किरदार निभाया था। इस शो के माध्यम से आकाश को काफी सफलता हाथ लगी। इसके बाद उन्होंने अन्य टीवी सीरियल्स में भी काम किया था।

ganpati bappa morya

विघ्नहर्ता गणेश
इस शो की शुरुआत साल 2017 से हुई थी जो साल 2021 तक टेलीकास्ट हुआ। भगवान गणेश पर आधारित शो में बाल कलाकार उजैर बसर ने गणेश जी का किरदार निभाया था।

ganpati bappa morya

‘देवा श्री गणेश’
ये एक मराठी सीरियल था जिसकी शुरुआत साल 2020 में हुई थी। इस सीरियल में भगवान गणेश का किरदार अद्वैत कुलकर्णी ने निभाया था। लेकिन किसी कारणवश ये शो केवल 11 दिन ही चल पाया था।

 

Back to top button
?>