अध्यात्म

चरित्रहिन होती हैं ऐसी महिलाएं, कर देती है परिवार का विनाश, जाने इनके लक्षण

हमारे हिंदू धर्म में महिलाओं को देवी का रूप कहा गया है। उन्हें ममता की मूरत भी कहते हैं। लेकिन वह कहते हैं ना कि पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती है। इसी तरह हर महिला देवी का रूप हो ये जरूरी नहीं है। समाज में कुछ धोखेबाज, चरित्रहीन और बुरी महिलाएं भी रहती हैं। ऐसे में कोई भी पुरुष इन बुरी महिलाओं को अपना जीवनसाथी नहीं बनाना चाहेगा। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि हम इन महिलाओं की पहचान कैसे करें?

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं के चरित्र की पहचान करने को लेकर कुछ अहम बातें बताई हैं। आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी महिलाएं पूजनीय और देवी का स्वरूप होती हैं जो अपने परिवार की इज्जत का ध्यान रखती हैं। अपने पति से वफादार रहती हैं। समाज के तौर तरीकों को अपनाती हैं। घर परिवार को साथ लेकर चलती हैं। वहीं गैर मर्दों से रिश्ता रखने वाली, उन्हें गंदी नजर से देखने वाली या पति-परिवार की इज्जत को मिट्टी में मिलाने वाली महिलाएं आप से जितना दूर रहें उतना ही अच्छा है।

chanakya niti in hindi

आचार-व्यवहार से पता लगाए स्त्री का चरित्र

आचार्य चाणक्य के अनुसार आप महिलाओं के शारीरिक लक्षण और व्यवहार से उनके चरित्र का अदाजा लगा सकते हैं। उनमें कुछ खूबियां ऐसी होती है जिससे वह मां लक्ष्मी का स्वरूप कहलाती हैं। जबकि कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनसे वह अशुभ कहलाती हैं। चरित्रहीन महिलाएं दिल और जुबान का तालमेल नहीं बैठा पाती हैं। इनके जुबान पर कुछ होता है जबकि दिल में कुछ और चल रहा होता है। ये महिलाएं एक से अधिक पुरुषों संग संबंध बनाने में कोई शर्म नहीं करती हैं।

इन महिलाओं के बहुत से पुरुष मित्र होते हैं। ये उन्हें गंदी नजरों से देखती हैं। अपने निजी स्वार्थ के लिए उन पर निशाना साधती हैं। उन्हें अपने प्रेम जाल में फंसाती हैं। ये प्यार किसी और से, संबंध किसी और से और शादी किसी और से रचाती हैं। ये सभी को अपने मतलब के लिए अलग-अलग मौकों पर इस्तेमाल करती हैं। यह अपनी जरूरत के हिसाब से अपना साथी बदल लेती हैं। यह जब पुरुषों के बीच होती है तो पूरी कोशिश करती हैं कि सभी उन्हें देखें। ये अटेन्शन की भूखी होती हैं।

चरित्रहीन व अशुभ महिलाओं के शारीरक लक्षण

1. चाणक्य नीति की माने तो जिन महिलाओं के कनिष्ठा अंगुली साथ वाली उंगली को टच ना करती हो, जिनकी अंगूठे के पास वाली उंगली अंगूठे से अधिक लंबी हो, ऐसी महिलाएं सिचूऐशन देख अपना चरित्र बदल लेती हैं। यह महिलाएं क्रोधी और धोखेबाज होती हैं।

2. जिन महिलाओं का पैर का पिछला भाग ज्यादा मोटा होता है वह घर के लिए अशुभ होती हैं। वहीं पैर का पिछला भाग अत्यधिक पतला हो तो वह लाइफ में कई दुख और दर्द झेलती हैं।

3. जिन महिलाओं का पेट घड़ी जैसा होता है वह गरीबी और दुख झेलती हैं। वहीं अधिक लंबे और गद्देदार पेट वाली महिलाएं बुरी किस्मत लेकर चलती हैं।

4. अधिक लंबे ललाट या माथा वाली महिलाएं देवर के लिए अशुभ होती है। वहीं लबे पेट वाली महिलाएं ससुर के लिए तो कमर का निचला हिस्सा भारी होने पर पति के लिए अशुभ होती है।

5. जिन महिलाओं के होठों के ऊपर और कान पर अधिक बाल होते हैं वह भी पति के लिए अशुभ होती हैं। गलत आकार के दांत और कान वाली महिलाएं पति के जीवन में दुख और दर्द लाती हैं। काले मसूड़ों वाली महिलाएं पति के लिए दुर्भाग्य लाती है।

6. चार उंगलियों से अधिक लंबी गर्दन वाली महिलाएं परिवार के विनाश की वजह बनती हैं। पीली आंखें वाली महिलाएं समाज की इज्जत घटाती है। वहीं चपटी हथेली वाली महिलाएं पति को बहुत दुख देती हैं।

7. जिन महिलाओं की हथेली पर किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौवा, उल्लू, सांप, भेड़िया से मिलता जुलता निशान हो वह भी पति के लिए अशुभ मानी जाती हैं।

Back to top button