समाचार

वीडियो : शायरा बानो ने सुनाई तीन तलाक की दर्दभरी आपबीती, कहा – दर्द देने के लिए पति ने…

नई दिल्ली – तीन तलाक के मुद्दे पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए तीन तलाक को नाजायज करार दिया है और सरकार से जल्द ही संसद में चर्चा के माध्यम से इसपर कानून बनाने को कहा है। मुस्लिम महिलाओं में इस फैसले को लेकर जीत की खुशी साफ देखी जा सकती है। वो महिलाएं जिन्होंने तीन तलाक के दर्द को सहा है, उनके लिए आज का दिन राहत देने वाला साबित हुआ है। लेकिन तीन तलाक जैसी कूरीति को कोर्ट तक ले जान का साहस शायरा बानो किया था। जिन्होंने तमाम बंदिशों के बावजूद इस मामले को कोर्ट के सामने रखा। Shayara bano statement on Supreme court judgement.

ये है शायरा बानो के तलाक की कहानी   

शायरा बानो को उनके पति ने उस वक्त तलाक दे दिया था जब वो अपने इलाज़ के लिए अपने मां-बाप के घर आई हुई थी। पति ने तलाक सामने आकर नहीं बल्कि स्पीड पोस्ट के जरिये चिट्ठी भेजकर दिया था। शायरा के पति ने चिट्ठी में सिर्फ ये लिखा था कि ‘मैं तुम्हें तलाक देता हूं, तलाक…तलाक…तलाक।’  सिर्फ इन्ही चंद शब्दों से उनका तलाक हो गया और 15 साल का रिश्ता एक झटके में ख़त्म हो गया।

शायरा बानो ने लड़ी तीन तलाक से जंग   

बानो के पति इलाहाबाद में बच्‍चों के साथ रहते हैं। जब शायरा को उनके बच्‍चों से नहीं मिलने दिया गया तो वो सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई। शायरा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर तीन तलाक, हलाला निकाह और बहु-विवाह की व्यवस्था को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की। यही नहीं शायरा ने मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) एप्लीकेशन कानून 1937 की धारा 2 की संवैधानिकता को भी चुनौती दी। वो शायरा ही हैं जिनकी वजह से आज करोड़ो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक जैसे कुचक्र से मुक्ति मिल सकी है।

सुनाई अपनी दर्दभरी कहानी  

शायरा बानो ने फैसले के बाद हिन्दी न्यूज चैनल NDTV से बातचीत में फैसले पर अपनी खुशी जताई और कहा कि वो सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत करती हैं। इस दौरान उन्होंने अपने जीवन के कुछ अनुभव भी शेयर किये। उन्होंने बताया कि उनकी शादी साल 2002 में इलाहाबाद के रिजवान से हुई थी। शादी के कुछ ही दिन बाद से ससुराल वालों और पति ने दहेज के लिए परेशान करना शुरु कर दिया। समय के साथ हालात इतने बुरे हो गए कि मुझे शारीरिक और मानसिक रूप से दर्द देने के लिए मेरे पति ने मेरा 7 बार अबॉर्शन करवाया।

 

देखें वीडियो –

Back to top button