राजनीतिसमाचार

कांग्रेस से आजाद हुए ‘गुलाम’ ने खोली पार्टी की पोल, राहुल पर खूब बरसे, दुःखी मन से दिया इस्तीफा

नई दिल्ली : लंबे समय से कांग्रेस के साथ चली आ रही वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) की अंतर्कलह आखिरकार आज सबके सामने आ गई. गुलाम नबी आजाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ और कद्दावर नेता नहीं रहे. क्योंकि उन्होंने कांग्रेस पार्टी का दामन छोड़ दिया है. बता दें कि गुलाम जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं.

ghulam nabi azad

दुःखी मन से गुलाम ने कांग्रेस छोड़ दी है. कांग्रेस से सभी पदों से गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजा है और उन्होंने साथ ही सोनिया गांधी को एक पांच पन्नों का पत्र भी लिखा है. इसमें उन्होंने काफी कुछ लिखा है.

ghulam nabi azad

गुलाम नबी अब पूरी तरह से कांग्रेस से आजाद हो चुके हैं. राज्य सभा के पूर्व सदस्य गुलाम कांग्रेस में बड़े नेता के रूप में देखें जाते थे. हालांकि लंबे समय से वे पार्टी आलाकमान से खुश नहीं थे. उन्होंने जो पत्र सोनिया गांधी को लिखा है उसमें उन्होंने राहुल गांधी द्वारा वरिष्ठ नेताओं के अपमान की बात कही है.

ghulam nabi azad rahul gandhi

पत्र में गुलाम ने मन की बातें लिखी है. उन्होंने कांग्रेस आलाकमान को कटघरे में खड़ा किया है और निशाना साधते हुए लिखा है कि, ”बड़े खेद और बेहद भावुक हृदय के साथ मैंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से अपना आधा शताब्दी पुराना नाता तोड़ने का फैसला किया है”.

 

उन्होंने आगे लिखा कि, ”2014 में आपके और उसके बाद राहुल गांधी द्वारा नेतृत्व संभाले जाने के बाद, कांग्रेस अपमानजनक ढंग से दो लोकसभा चुनाव हार गई. 2014 से 2022 के बीच 49 विधानसभा के चुनावों में से कांग्रेस 39 में हार गई. पार्टी केवल चार राज्यों के चुनाव जीत पाई और छह में वह गठबंधन की स्थिति बना पाई. दुर्भाग्यवश, आज कांग्रेस केवल दो राज्यों में सरकार चला रही है और दो अन्य राज्यों में यह बहुत सीमांत गठबंधन सहयोगियों में है”.

ghulam nabi azad

गुलाम ने आगे लिखा कि, ”2019 के चुनाव के बाद से पार्टी में हालात खराब हुए हैं. विस्तारित कार्य समिति की बैठक में पार्टी के लिए जीवन देने वाले सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों का अपमान करने से पहले राहुल गांधी के हड़बड़ाहट में पद छोड़ने के बाद, आपने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया.

अब नई पार्टी बनाएंगे या भाजपा में जाएंगे गुलाम ?

ghulam

कांग्रेस छोड़ने के बाद अटकलें लगाई जा रही है कि अब गुलाम नबी अपनी खुद की पार्टी बना सकते है या भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं. हालांकि आपको बता दें कि गुलाम नई पार्टी की स्थापना करेंगे. उन्होंने खुद इस्तीफ़ा देने के बाद एक साक्षात्कार में इस बात का ऐलान किया है. वे अपने बेटे सद्दाम के साथ मिलकर नए राजनीतिक दल का गठन करेंगे.

Back to top button