बॉलीवुड

वो फिल्म जिसने तोड़ा राज कपूर का घमंड, कई स्टार्स की बदली जिंदगी, PM ने दिया था बनाने का आइडिया

‘मेरे देश की धरती…’ यह गाना काफ़ी लोकप्रिय है. हालांकि बहुत कम लोग जानते है कि यह गाना फिल्म ‘उपकार’ (Upkar) का है. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. साल 1967 में आई इस फिल्म ने लोगों के दिलों को जीत लिया था. इस फिल्म से जुड़े कई किस्से है. आइए आज आपको फिल्म से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

‘उपकार’ ने लोगों के बीच अपनी अमित छाप छोड़ी थी. फिल्म के साथ ही उसके गाने भी खूब पसंद किए गए. वहीं इसकी कहानी भी दर्शकों को रास आई. यही वो फिल्म थी जिसने दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार(Manoj kumar) को भारत कुमार (Bharat Kumar) का टैग दिया था.

manoj kumar and asha parekh

फिल्म में अहम रोल में दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख और दिवंगत एवं दिग्गज अभिनेता प्राण साहब ने भी काम किया था. मनोज कुमार के साथ ही आशा पारेख और प्राण साहब के करियर में भी यह फिल्म मील का पत्थर साबित हुई. फिल्म की रिलीज को अगस्त में 55 साल पूरे हो चुके हैं.

तत्कालीन पीएम लाल बहादुर शास्त्री ने दिया था ‘उपकार’ बनाने का आइडिया…

manoj kumar lal bahadur shastri

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ‘उपकार’ बनाने का आइडिया तत्कालीन प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का था. इस फिल्म को लेकर बातचीत उस समय शुरू हुई जब मनोज कुमार की फिल्म ‘शहीद’ रिलीज हुई. फिल्म की स्क्रीनिंग पर शास्त्री जी भी पहुंचे थे. तब लाल बहादुर शास्त्री ने मनोज कुमार से कहा था कि वो ‘जय जवान जय किसान’ के नारे पर कोई फिल्‍म क्‍यों नहीं बनाते ?

manoj kumar lal bahadur shastri

प्रधानमंत्री की बात पर भला मनोज कुमार कैसे विचार नहीं करते. उन्होंने ट्रेन में यात्रा के दौरान फिल्म की कहानी लिखना शुरू की. न केवल उन्होंने फिल्म की कहानी लिखी. बल्कि उन्होंने खुद ही इस फिल्म के निर्देशन की बागडोर भी संभाली थी. इसके अलावा वे फिल्म में बतौर मुख्य अभिनेता भी नजर आए.

‘उपकार’ से मनोज कुमार ने तोड़ा राज कपूर का घमंड…

manoj kumar and raj kapoor

‘उपकार’ ही वो फिल्म थी जिसने दिग्गज अभिनेता और निर्देशक राज कपूर का घमंड तोड़ दिया था. जब मनोज कुमार ने ‘उपकार’ का ऐलान किया था तो राज कपूर ने उनसे कहा था कि, ”या तो फिल्म में एक्टिंग कर लो या फिर इसे डायरेक्ट कर लो, क्योंकि हर कोई राज कपूर नहीं होता जो दोनों काम सक्सेसफुली कर ले”.

raj and manoj

मनोज कुमार ने राज कपूर की इस बात और उनके घमंड को तोड़ दिया. 11 अगस्त 1967 को ‘उपकार’ रिलीज हुई. फिल्म ने अपार सफलता हासिल की और फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. राज कपूर को लगता था कि एक साथ फिल्म में अभिनय और निर्देशन का काम वे ही कर सकते है लेकिन ‘उपकार’ में मनोज कुमार निर्देशक और अभिनेता दोनों रोल में नजर आए और फिल्म भी सफल रही.

raj kapoor and manoj kumar

मनोज कुमार ने अपने करियर में ‘पूरब और पश्चिम’, ‘क्रांति’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’ और ‘शोर’ जैसी सफल फिल्मों का भी निर्देशन किया था. वहीं राज साहब ने अपनी गलती मानते हुए कहा था कि, ”आज तक मैं अपने आप से ही कॉम्पटीशन कर रहा था लेकिन आज मुझे मुकाबला करने के लिए कोई और भी मिल गया है”.

Back to top button
?>