समाचार

हिजाब न पहनने पर मशहूर एक्ट्रेस को होगी 16 साल की सजा? अभिनेत्री बनी देश के लिए खतरा

ईरान की कई महिलाएं इन दिनों सड़कों पर हैं और इसके पीछे की वजह बताई जा रही है यहां का हिजाब कानून, जो महिलाओं के लिए मुसीबत बन रहा है। दरअसल ईरान की सरकार के मुताबिक यहां की महिलाओं को हर कीमत पर हिजाब पहनकर ही बाहर निकलना है। वही जो महिलाएं इस नियम का पालन नहीं कर रही है उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि गिरफ्तार करने के बाद इन महिलाओं को बुरी तरह टॉर्चर भी किया जा रहा है। इसी बीच 28 साल की मशहूर एक्ट्रेस सेपदेह रोश्नो को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

sepideh rashno

हिजाब न पहनने पर एक्ट्रेस को मिली ये सजा
दरअसल, 28 साल की एक्ट्रेस सेपदेह रोश्नो पहनने से इंकार कर दिया था। ऐसे में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और फिर बुरी तरह टॉर्चर किया गया। इतना ही नहीं बल्कि एक्ट्रेस से नेशनल टीवी पर माफी की मांग भी की। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एक्ट्रेस को पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया गया था।

इस दौरान लोकल ट्रेन में हिजाब पहनने वाली महिलाओं के साथ उनकी बहस भी हुई थी जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहा था। इस वायरल वीडियो के बाद ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और फिर टॉर्चर किया गया। इसके बाद सेपदेह रोश्नो से नेशनल टीवी पर हिजाब ना पहनने के लिए माफी भी मांगने को कहा और एक्ट्रेस ने आदेश के अनुसार यह सब किया और वह इस दौरान हिजाब पहने हुए नजर आए।

sepideh rashno

महिलाओं के साथ पुरुषों का फूटा गुस्सा
बता दे एक्ट्रेस के साथ दुर्व्यवहार को देखते हुए कई लोगों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है जिसमें पुरुष भी शामिल है। हालांकि यह कोई पहला मामला नहीं है। बता दे ईरान में हिजाब ना पहनने पर इससे पहले भी कई महिलाओं को गिरफ्तार किया जा चुका है। गौरतलब है कि 15 अगस्त को ईरान के राष्ट्रपति अब्राहिम रईस ने यह आदेश दिया था कि हिजाब को ड्रेस कोड के तौर पर शक्ति से लागू किया जाएगा और जो महिलाएं बिना हिजाब के नजर आएंगी उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

sepideh rashno

इतना ही नहीं बल्कि ईरान में पब्लिक प्लेस पर महिलाएं डांस भी नहीं कर सकती जो भी लड़कियां इस तरह डांस करती पाई गई उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा।  इसके अलावा ईरान के करीब 33 हेयर ड्रेसिंग सलून को भी बंद कर दिया गया है।

एक्ट्रेस को होगी 16 साल की सजा?
वही बात की जाए एक्ट्रेस सेपदेह रोश्नो के बारे में तो वह एक कामयाब एक्ट्रेस होने के साथ-साथ राइटर भी है।  उनके आर्टिकल वर्ल्ड मीडिया में पब्लिश होते हैं।  इससे पहले भी सरकार ने उन पर कई तरह के आरोप लगाए थे लेकिन इस बार एक्ट्रेस को गिरफ्तार कर लिया गया है और उन पर हिजाब के नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है। इसके अलावा एक्ट्रेस को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया गया।  रिपोर्ट की मानें तो सेपदेह रोश्नो को करीब 16 साल तक की सजा हो सकती है।

Back to top button