बॉलीवुड

20 की उम्र में शशि कपूर ने 25 साल की विदेशी लड़की से की शादी, प्यार के लिए पार कर दी सारी हदें

प्ले देखने आई विदेशी लड़की से शशि कपूर को हो गया था प्यार

हिंदी सिनेमा में एक ऐसा दौर था जब शशि कपूर साहब की तूती बोलती थी. शशि कपूर अपने बेहतरीन अभिनय के साथ ही अपने लुक्स के लिए भी चर्चा में रहे. एक समय उन्हें न केवल हिंदी सिनेमा और भारत बल्कि दुनिया का सबसे हैंडसम पुरुष कहा जाता था.

18 मार्च 1938 को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में शशि कपूर का जन्म हुआ था. शशि ने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर और भाई राज कपूर की राह पर चलते हुए फ़िल्मी दुनिया में काम करना शुरू किया. शशि कपूर ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत 60 के दशक में की.

शशि कपूर का फ़िल्मी करियर बेहद सफल और शानदार रहा. शशि कपूर आज हमारे बीच नहीं है हालांकि उनकी गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में होती है. सालों तक उन्होंने बॉलीवुड पर राज किया और अपने सफल करियर में जब जब फूल खिले (Jab Jab Phool Khile), दीवार (Deewaar), त्रिशूल (Trishool) और काला पत्थर (Kaala Patthar) जैसी कई बेहतरीन फ़िल्में दी.

shashi kapoor

60 के दशक में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले शशि ने 80 के दशक तक अपना रूतबा बनाए रखा. वैसे आपको बता दें कि शशि साहब अपनी फिल्मों और अपने अभिनय के साथ ही अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चा में रहे. आइए आज आपको उनकी प्रेम कहानी के बारे में बताते हैं.

shashi kapoor

शशि कपूर का दिल आया था एक विदेशी हसीना पर. उनकी पत्नी का नाम था जेनिफर कैंडल. जेनिफर कैंडल शशि कपूर पर अपना दिल हार बैठी थी तो वहीं शशि कपूर को भी जेनिफर से प्यार हो गया था. बता दें कि जब शशि अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के साथ थिएटर करते थे तब एक प्ले के दौरान पहली बार उन्होंने जेनिफर को देखा था.

shashi kapoor

बात है कोलकाता की. कोलकाता में एक प्ले चल रहा था जिसे देखने के लिए जेनिफर कैंडल भी मौजूद थी. वे मूल रूप से विदेश की थी. वे अपने पिता के थिएटर ग्रुप के साथ पूर्वी एशिया का दौरा करने आई थीं. तब शशि और जेनिफर की निगाहें टकरा गई. बताया जाता है कि पहले पृथ्वी थिएटर का प्ले होता था. इसके बाद जेनिफर के ग्रुप का.

अपने प्ले के इंतजार में जेनिफर आगे की ओर बैठकर पृथ्वी थिएटर का प्ले देखा करती थी. यहीं से शुरू हुई जेनिफर और शशि की प्रेम कहानी. जेनिफर को शशि का काम पसंद आने लगा और शशि भी. वहीं विदेशी हसीना जेनिफर से शशि भी प्यार कर बैठे. दोनों ने साल 1958 में शादी कर ली थी. तब शशि की उम्र महज 20 साल थी. तो वहीं तब जेनिफर की उम्र 25 साल थी.

shashi kapoor

shashi kapoor

शशि और जेनिफर का रिश्ता दोनों के पिता को मंजूर नहीं था. लेकिन तब इस स्थित में शशि और जेनिफर की शादी शशि के बड़े भाई और अभिनेता शम्मी कपूर ने करवाई थी. शादी के बाद दोनों तीन बच्चों करण कपूर, कुणाल कपूर और संजना कपूर के माता-पिता बने. जेनिफर का साल 1984 में और शशि कपूर का साल 2017 में मुंबई में निधन हो गया था.

Back to top button