बॉलीवुड

इन 10 भारतीय फिल्मों के बिके सबसे ज्यादा टिकट, ‘शोले’ सबसे ऊपर, जानें अन्य 9 फिल्मों के नाम

हर साल भारत में हजारों फ़िल्में बनती है. भारत में कई भाषाओं की फिल्म इंडस्ट्री है. सबसे लोकप्रिय और चर्चित हिंदी सिनेमा है. हालांकि आज हम आपको भारतीय सिनेमा की 10 ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनके सबसे ज्यादा टिकट बिके है. बता दें कि ये सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहट साबित हुई थी. तो आइए ऐसी फिल्मों के बारे में जानते हैं.

शोले (1975)…

47 साल पहले रिलीज हुई अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, धर्मेंद्र, जया बच्चन, अमजद खान और संजीव कुमार जैसे दिग्गजों से सजी यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इस फिल्म के सबसे ज्यादा टिकट बिके थे. 47 साल बाद भी शोले के नाम अटूट रिकॉर्ड दर्ज है. शोले के 15 करोड़ से ज्यादा टिकट बिके थे. यह फिल्म भारत की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है.

‘बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन’ (2017)…

bahubali

बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में ‘बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन’ की आंधी आई थी. साल 2017 में आई इस फिल्म में प्रभास, अनुष्का शेट्टी, राणा दग्गुबती, तमन्ना भाटिया और राम्या कृष्णन ने काम किया था. एस एस राजामौली द्वारा निर्देशित इस फिल्म के 12 करोड़ से ज्यादा टिकट बिके थे.

‘मदर इंडिया’ (1957)…

nargis and sunil dutt

‘मदर इंडिया’ साल 1957 में रिलीज हुई थी. फिल्म के मुख्य कलाकार नरगिस, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार थे. यह फिल्म काफी सफल रही थी और इसे खूब पसंद किया गया था. बताया जाता है कि इस सफल फिल्म के 10 करोड़ से ज्यादा टिकट बिके थे.

‘मुग़ल-ए-आजम’ (1960)…

mughal e azam

‘मुग़ल-ए-आज़म’ फिल्म साल 1960 में प्रदर्शित हुई थी. फिल्म में अहम किरदार दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार और दिवंगत अभिनेत्री मधुबाला ने निभाया था. आज भी इस फिल्म की चर्चा होती है. के. आसिफ द्वारा निर्देशित इस फिल्म के लगभग 10 करोड़ टिकट बिके थे.

‘हम आपके हैं कौन’ (1994)…

hum aapke hain kaun

‘हम आपके हैं कौन’ फ़िल्म साल 1994 में आई थी. इस फ़िल्म में अहम रोल में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और अभिनेता सलमान खान नजर आए थे. आज भी इस फ़िल्म को बड़े चाव के साथ देखा जाता है. इस फ़िल्म के करीब 7.4 करोड़ टिकट बिके थे.

कुली (1983)…

coolie 1983 film

साल 1983 में आई कुली में अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, कदर खान, वहीदा रहमान और रति अग्निहोत्री ने अहम रोल निभाया था. कुली के बॉक्स ऑफिस पर लगभग 7 करोड़ टिकट बिके थे.

‘मुकद्दर का सिकंदर’ (1978)…

muqaddar ka sikandar film

‘मुकद्दार का सिकंदर’ अमिताभ बच्चन के करियर की सबसे सफल फिल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में अहम रोल में विनोद खन्ना, रेखा, राखी और अमजद खान भी नजर आए थे. प्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म के 6.7 करोड़ टिकट बिके थे.

‘अमर अकबर एंथोनी’ (1977)…

amar akbar anthony

‘अमर अकबर एंथोनी’ साल 1977 में आई थी. इस फ़िल्म में अहम रोल अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर, विनोद खन्ना, परवीन बाबी, नीतू सिंह, शबाना आजमी और प्राण ने निभाया था. इस सुपरहिट फ़िल्म के निर्देशक मनमोहन देसाई थे. सबसे ज्यादा टिकट बिक्री के मामले में यह फ़िल्म नौवे स्थान पर है. बता दें कि ‘अमर अकबर एंथोनी’ के 6.2 करोड़ टिकट बिके थे.

‘क्रांति’ (1981)…

kranti film

क्रांति की बॉक्स ऑफिस पर भी क्रांति आई थी. देहभक्ति पर आधारित यह फ़िल्म काफी पसंद की गई थी. इस फ़िल्म में मनोज कुमार, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, हेमा मालिनी, परवीन बाबी, सारिका, निरूपा रॉय, प्रेम चोपड़ा और दिलीप कुमार ने काम किया था. ‘क्रांति’ के करीब 6 करोड़ टिकट बिके थे.

‘बॉबी’ (1973)…

bobby film

साल 1973 में आई फ़िल्म ‘बॉबी’ ऋषि कपूर और डिम्पल कपाड़िया की पहली फ़िल्म थी. इस फ़िल्म के 5.3 करोड़ टिकट बिके थे.

Back to top button