दिलचस्प

अंबानी का वह स्कूल जहां पढ़ते हैं बड़े-बड़े सितारों के बच्चे, जानिये कितना देना होता है चार्ज

हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा अच्छी शिक्षा प्राप्त करे और भविष्य में कुछ बड़ा काम करे। इसलिए वह अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाना पसंद करते हैं। आज के समय में बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए कई तरह के विकल्प मौजूद हैं। यहां आपको अलग-अलग पाठ्यक्रम और अलग-अलग स्टैंडर्ड के स्कूल मिल जाएंगे। हालांकि आजकल स्कूल की फीस इतनी महंगी हो गई है कि हर पेरेंट्स के लिए बच्चों को टॉप के स्कूल में पढ़ाना संभव नहीं है।

स्टार किड्स के लिए फेमस है धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल

महानगरी मुंबई में भी कई बड़े-बड़े स्कूल मौजूद हैं। लेकिन यहां एक स्कूल सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है। इसकी वजह यह है कि इस स्कूल में बॉलीवुड और क्रिकेट जगत के सभी सेलिब्रिटीज के बच्चे पढ़ते हैं। हम यहां जीस स्कूल की बात कर रहे हैं उसका नाम है धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल। यह स्कूल मुकेश अंबानी ने साल 2003 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी की याद में खोला था। मुकेश अंबानी की बीवी नीता अंबानी इस स्कूल की चेयरपर्सन है। वही नेता की बहन ममता इस स्कूल में बतौर टीचर काम करती हैं।

सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान, आमिर खान, ऐश्वर्या राय, ऋतिक रोशन, श्रीदेवी कैसे कई फेमस सितारों के बच्चे इस स्कूल में पढ़ चुके हैं या पढ़ रहे हैं। स्कूल में जब भी कोई फंक्शन होता है तो इन सितारों के बच्चों की तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर छाए रहते हैं। ऐसे में एक आम इंसान भी अपने बच्चों को स्कूल में पढ़ाने का सपना देखता है। हालांकि उसके मन में यह सवाल जरूर आता है कि इस स्कूल की फीस कितनी होगी?

इतनी है स्कूल की फीस

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की फीस कुछ इस प्रकार है। एलकेजी से सातवीं तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपये। कक्षा आठवीं से दसवीं (ICSC BOARD) की फीस 1 लाख 85 हजार रुपये। 8वीं से 10वीं (IGCSC BOARD) की फीस 4 लाख 48 हजार रूपए। वहीं इस स्कूल में एडमिशन के दौरान लाखों रुपये जमा करने होते हैं। स्कूल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के (आईबी) पाठ्यक्रम भी संचालित होते हैं।

ये है स्कूल की खासियतें

मुंबई का टॉप-5 रैंक वाला यह स्कूल बांद्रा ईस्ट में स्थित BKC कॉम्पलेक्स में 7 फ्लोर में बना है। इसमें 60 क्लासरूम हैं। यह स्कूल LKG से लेकर 12वीं क्लास तक है। इसमें लगभग 150 टीचर्स का स्टाफ है। यहां के कर क्लासरूम में आपको पब्लिक एड्रेस सिस्टम, डिजिटल क्लॉक्स, डिस्प्ले एंड राइटिंग बोर्ड्स, लॉकर्स, कस्टम मेड फर्निचर के साथ ही ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन, मल्टीमीडिया सपोर्ट और एसी जैसी सुविधाएं मिलेगी।

यहां का प्ले ग्राउंड 2.3 एकड़ में फैला है। इसमें टेनिस, बास्केबॉल कोर्ट समेत आउटडोर स्पोर्टस के कई विकल्प मौजूद हैं। वहीं LKG और UKG के बच्चों के लिए एक अलग से छोटा प्ले ग्राउंड बना है। स्कूल में आर्ट रूम, लर्निंग सेंटर, योगा रूम, सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स, मल्टीमीडिया ऑडिटोरियम, मॉडर्न कैफेटेरिया, मेडिकल सेंटर भी हैं।

ऐसे के सकते हैं एडमिशन

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में एडमिशन लेने के लिए आप [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। या फिर 22 40617061 (9:00 a.m. to 6:00 p.m.) पर कॉल भी लगा सकते हैं।

Back to top button
?>