विशेष

15 हजार करोड़ के घर में रहते हैं अंबानी, ‘एंटीलिया’ में मौजूद यह 8 चीज़ें इन्हे बनाती है सबसे अलग

जब भी देश-दुनिया के रईसों की बात होती है तो इस सूची में मुकेश अंबानी का नाम भी शामिल होता है. अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख है. अंबानी के पास सुख सुविधा की हर एक चीज मौजूद है. अंबानी ने अपने दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी की विरासत को बहुत अच्छे से संभाला है और उसे शानदार तरीके से आगे बढ़ाया है.

धीरूभाई अंबानीः बिजनेस डूबा, पकौड़े बेचकर शुरु किया बिजनेस और शेख को बेच दी मिट्टी भी

mukesh ambani z+ security

मुकेश अंबानी के पास अपार दौलत है. वे अपने परिवार के साथ मुंबई में एक आलीशान घर में रहते हैं. उनका 27 मंजिला घर है. जो बेहद खूबसूरत और आलीशान है. वहीं उसकी कीमत 15 हजार करोड़ रुपये है. यह धरती का दूसरा सबसे महंगा घर है. अंबानी के घर का नाम ‘एंटीलिया’ है. इस घर की कई खासियत है. आज हम आपको मुकेश अंबानी के घर से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताने जा रहे हैं.

4 साल में बनकर तैयार हुआ अंबानी का घर…

अंबानी के घर ‘एंटीलिया’ का निर्माण कार्य साल 2006 में शुरू हुआ था और इसे बनने में कुल 4 साल का समय लगा. साल 2010 से अंबानी परिवार ‘एंटीलिया’ में रह रहा है. अंबानी के घर के निर्माण में विदेशी आर्किटेक्चर्स का सहारा लिया गया था.

इन लग्जरी सुविधाओं से लैस है ‘एंटीलिया’…

एंटीलिया हर लग्जरी सुविधा से लैस है. एंटीलिया में सैलून, बॉलरुम, स्विमिंग पूल, डांस स्टूडियो, आइसक्रीम पार्लर, बड़ा सा पार्किंग एरिया, तीन हैलीपैड और शानदार प्राइवेट मौजूद है.

बड़ा पार्किंग एरिया, एक साथ खड़ी हो सकती है 168 कारें…

mukesh ambani

अंबानी ने अपने घर के भीतर ही बड़ा सा पार्किंग एरिया बना रखा है. ख़ास बात यह है कि उनके घर में एक साथ 168 गाड़ियां खड़ी हो सकती है. पार्किगं एरिया घर की छठी मंजिल पर है जबकि सातवीं मंजिल पर कारों की मरम्मत के लिए कार सर्विस स्टेशन बनाया गया है.

अंबानी के घर में 600 नौकरी की टोली, लाहों में मिलती है सैलरी…

mukesh ambani

अंबानी के बड़े से घर में 600 नौकरों की टोली काम करती है. वहीं बदले में नौकरों को भारी भरकम वेतन मिलता है. बताया जाता है कि अंबानी के नौकरों की शुरुआती सैलरी 2 लाख रुपये प्रतिमाह होती है.

‘एंटीलिया’ में मौजूद है 9 हाई स्पीड लिफ्ट…

जाहिर सी बात है कि 27 मंजिला घर में लिफ्ट तो होगी ही. लेकिन मुकेश अंबानी के घर में एक-दो नहीं बल्कि पूरी 9 हाई स्पीड लिफ्ट है.

नाम का भी है ख़ास किस्सा…

अंबानी के घर का नाम बड़ा अलग सा है. ‘एंटीलिया’ सुनने में विदेशी शब्द जैसा लगता है और ऐसा है भी. बता दें कि ‘एंटीलिया’ नाम अटलांटिक महासागर के एक द्वीप के नाम से लिया गया है.

दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर, 4,00,000 वर्ग फुट में फैला ‘एंटेलिया’…

बकिंघम पैलेस को दुनिया की सबसे मूल्यवान संपत्ति कहा जाता है. यहाँ पर ब्रिटेन की महारानी रहती है. वहीं अंबानी का घर दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है. इसकी कीमत 15 हजार करोड़ रुपये तक बताई जाती है. ‘एंटीलिया’ 4,00,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है.

एंटीलिया एकमात्र ऐसा घर जिसकी छत पर तीन-तीन हैलीपैड…

mukesh ambani

अंबानी के घर में एक-दो नहीं बल्कि तीन-तीन हैलीपैड बनाए गए है. ख़ास बात यह है कि यह इकलौता ऐसा घर है जिसकी छत पर तीन-तीन हैलीपैड मौजूद है.

अंबानी के घर में है बर्फ का कमरा…

शायद ही अंबानी के घर जैसी सुविधा और कहीं हो. अंबानी ने अपने घर में एक बर्फ का कमरा भी बना रखा है जिसे आइस हाउस (Ice House) कहते है.

Back to top button