विशेष

अंबानी के घर में काम करते है 600 लखपति, 2 लाख से कम नहीं किसी भी नौकर की सैलरी

दुनिया के शीर्ष अमीरों में स्थान रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी अपनी हर एक चीज को लेकर चर्चा में बने रहते हैं. अंबानी की रईसी और उनके शौक किसी से छिपे नहीं है. अंबानी एक घंटे में इतना कमा लेते है जितना एक आम आदमी पूरे जीवनभर में नहीं कमा पाता है.

mukesh ambani

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति में शुमार है. वे दुनियाभर में लोकप्रिय है. उनके पास बेशुमार दौलत है. दुनिया का सबसे महंगा घर उनके पास है. घर में तमाम सुविधाएं है. इतना ही नहीं उनके 27 मंजिला घर में 600 नौकरों की टोली काम करती है और अंबानी बदले में उन्हें लाखों रुपये का वेतन देते हैं.

mukesh ambani z+ security

अंबानी का घर देखने के बेहद खूबसूरत और आलीशान है. उनके घर का नाम ‘एंटीलिया’ है. 27 मंजिल का यह घर पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. अंबानी के घर की सुरक्षा में कई जवान तैनात रहते हैं. वहीं कुल 600 नौकर मुकेश अंबानी के घर में काम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि अंबानी के नौकर कितना कमाते हैं.

mukesh ambani

अंबानी का घर जितना बड़ा है उनके घर में नौकर भी उसी हिसाब से है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंबानी के घर में 600 नौकर है. वहीं उनके घर में ढेरों काम मशीनें भी करती है. हालांकि अक्सर लोगों के मन में सवाल पैदा होता है कि वे अपने नौकरों को आखिर कितना पैसा देते हैं.

इतना मिलता है वेतन…

mukesh ambani

अंबानी के नौकरों के वेतन के बारे में बताने से पहले आपको यह बता दें कि अंबानी के घर में किसी को काम मिलना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए एक लंबी प्रोसेस से गुजरना पड़ता है. वहीं बात अब अंबानी के नौकरों को मिलने वाले वेतन की करें तो उनकी सैलरी 2 लाख रुपये प्रतिमाह से शुरू होती है.

काम पर निर्भर करती है सैलरी…

mukesh ambani

आपको यह भी बता दें कि अंबानी के घर के सभी नौकरों को एक जैसा वेतन नहीं मिलता है. यह नौकर के काम और पद पर भी निर्भर करता है. 2 लाख रुपये वेतन तो शुरुआती वेतन है. इसके अलावा कई नौकरों का वेतन इससे भी कई अधिक होता है.

15 हजार करोड़ का है अंबानी का घर…

अब बात जरा मुकेश अंबानी के घर की कीमत कर लेते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि उनके घर ‘एंटीलिया’ की कीमत 15 हजार करोड़ रुपये है. इस घर में सुख सुविधा की हर एक चीज मौजूद है. एंटीलिया में सैलून, बॉलरुम, स्विमिंग पूल, डांस स्टूडियो, आइसक्रीम पार्लर, बड़ा सा पार्किंग एरिया, तीन हैलीपैड और शानदार प्राइवेट थिएटर भी है.

Back to top button