बॉलीवुड

‘शोले’ में इस एक्टर ने एक नहीं निभाए थे दो-दो किरदार, 20 मिनट के अंदर निभाए दो किरदार

‘शोले’ हिंदी सिनेमा की सबसे सफल, चर्चित, लोकप्रिय और यादगार फिल्मों में शुमार है. भारत जहां अपनी आजादी के 75 साल मना रहा है तो वहीं आजादी वाले दिन ही साल 1975 में ‘शोले’ फिल्म भी रिलीज हुई थी. ‘शोले’ की रिलीज को इस साल 15 अगस्त पर 47 साल पूरे हो चुके हैं.

sholay

‘शोले’ ने कई नए कीर्तिमान स्थापित किए थे. ‘शोले’ भारतीय सिनेमा की आइकॉनिक फिल्मों में शामिल है. फिल्म की लोकप्रियता और सफलता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि यह फिल्म आज भी खूब पसंद की जाती है. 47 साल बीतने के बाद भी फिल्म को दर्शक बड़े चाव के साथ देखना पसंद करते हैं. दिग्गज निर्देशक रमेश सिप्पी ने इस ब्लॉकबस्टर फिल्म का निर्देशन किया था.

sholay

फिल्म बड़े-बड़े दिग्गज कलाकारों से सजी थी. फिल्म में ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन, ‘हीमैन’ धर्मेंद्र, ‘ड्रीम गर्ल’ हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार, अमजद खान आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. हालांकि क्या आपको याद है कि इस ऐतिहासिक फिल्म में एक अभिनेता ने दो-दो किरदार निभाए थे.

sholay

शायद आपको उस अभिनेता के बारे में जानकारी न हो. ‘शोले’ में वो एक्टर शुरुआती 20 मिनट में ही दोनों किरदारों में देखने को मिल गया था. जिस अभिनेता की हम आपसे बात कार रहे है उनका नाम है मुश्ताक मर्चेंट. मुश्ताक मर्चेंट ब्लॉकबस्टर ‘शोले’ में एक नहीं बल्कि दो-दो किरदारों में देखने को मिले थे.

mushtaq

‘शोले’ में दो किरदारों में नजर आए मुश्ताक मर्चेंट ने करीब 80 फिल्मों में काम किया था. ‘शोले’ जैसी ऐतिहासिक फिल्म के अलावा वे ‘सीता और गीता’, ‘जवानी दीवानी’ और ‘सागर’ समेत कई सफल फिल्मों का हिस्सा रहे. हालांकि मुश्ताक आज हमारे बीच मौजूद नहीं है. उनका कुछ माह पहले 67 साल की उम्र में निधन हो गया था.

mushtaq

बात मुश्ताक मर्चेंट के शोले में निभाए गए किरदारों की करें तो पहले किरदार में वे ट्रेन के ड्राइवर के रुप में नजर आए थे. ठाकुर बलदेव सिंह जय और वीरू को हथकड़ी लगाए हुए ट्रेन के केबिन में ले जाते हैं. फिल्म में दिखाया जाता है कि जय डाकूओं से लड़ता है तो वहीं वीरू ट्रेन ड्राइवर यानी कि मुश्ताक के साथ बैठकर गप्पे लड़ा रहा होता है.

mushtaq

वहीं इसके बाद दूसरा किरदार उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति का निभाया था जिसकी बाइक जय और वीरू यानी कि अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र चोरी करके ले जाते है. जिस मोटरसाकिल पर ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ में धर्मेंद्र और अमिताभ नजर आते है वो गाड़ी फिल्म में मुश्ताक की होती है.

mushtaq

Back to top button