दिलचस्प

दिमागी कसरत: सूखे पत्तों में छिपकर बैठे हैं 3 जानवर, तेज दिमाग वाले झट से पकड़ लेंगे

Optical Illusion यानी आंखों का भ्रम होना एक बहुत ही कॉमन बात है। एक एवरेज दिमाग वाले लोग अधिकतर इस Optical Illusion का शिकार हो जाते हैं। लेकिन जो लोग होशियार और इंटेलिजेंट होते हैं वे इस आँखों के भ्रम को अच्छे से पहचान लेते हैं। आँखों के इस भ्रम से जुड़ी पहेलियां इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) वाली इन पहेलियों में आपको एक तस्वीर दिखाई जाती है। फिर इस तस्वीर में एक जानवर को खोजने को कहा जाता है। आमतौर पर ये जानवर अपने आसपास के वातावरण में इस कदर घुल मिल जाता है कि पहली नजर में आसानी से नहीं दिखता है। आज हम भी आपके लिए ऐसी पहेली लेकर आए हैं।

पत्तियों के ढेर में छिपे हैं 3 जानवर, क्या आपको दिखे?

आप यहां एक तस्वीर देख रहे हैं। इसमें आपको पहली नजर में कुछ सुखी पत्तियां नजर आ रही है। लेकिन यदि आप इसे गौर से देखेंगे तो आपको इसमें एक या दो नहीं बल्कि तीन-तीन जानवर दिखाई देंगे। इस तस्वीर को अर्बन एम्ब्रोजिक और ग्रेगोरी प्लांटर्ड नाम के दिग्गज फोटोग्राफर ने क्लिक किया है। यह एक जंगल में जमीन पर बिखरे पत्तों की तस्वीर है।

अब आपकी चुनौती इन पत्तों में तीन जानवरों को खोजना है। यदि आप ने इसे 10 सेकंड के अंदर खोज लिया तो हम आपकी बुद्धि को मान जाएंगे। बात दें कि कई बड़े-बड़े बुद्धिमान लोग भी इस पहेली को सुलझाने में फेल हो चुके हैं। तो अब देखते हैं कि आपके अंदर कितना दम और दिमाग है। तो चलिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाइए और फटाफट सही जवाब बताइए।

पत्तियों में छिपे हैं 3 मेंढक

यदि आप इन पत्तियों को ध्यान से देखेंगे तो आपको इसमें 3 मेंढक छिपे हुए दिखाई देंगे। इन मेंढकों का रंग पत्तियों के रंग से काफी मिलता जुलता है। इस कारण ये इस माहौल में आसानी से घुलमिल गए हैं। ऐसा कर ये शिकारियों की नजरों से आसानी से बच जाते हैं। वहीं जब कोई कीड़ा मकोड़ा इन पत्तियों के पास आता है तो वह यहां छिपे मेंढक की खुराक बन जाता है।

यह मेंढक उष्णकटिबंधीय वर्षावनों के मूल निवासी हैं। यह छलावरण की कला में माहिल होते हैं। इस कला के दम पर ही ये जंगल में जीवित रह पाते हैं। आपकी सहूलियत के लिए हमने तीनों मेंढकों पर रेड कलर का सर्कल भी बना दिया है। उम्मीद है कि आपको ये पहेली पसंद आई होगी। यदि हाँ तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि वे भी अपने दिमाग की कसरत कर सकें।

Back to top button