बॉलीवुड

जब शादीशुदा धर्मेन्द्र-मीना कुमारी को हुआ प्यार, एक्ट्रेस के पति ने करवाया हीमैन का मुंह काला

ही-मैन के नाम से ख़ास पहचान रखने वाले हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेता धर्मेंद्र अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपने लव अफेयर्स को लेकर भी काफी सुर्ख़ियों में रहे हैं. महज 19 साल की उम्र में धर्मेंद्र की पहली शादी साल 1954 में प्रकाश कौर से हो गई थी.

dharmendra

शादी के बाद धर्मेंद्र ने साल 1960 में हिंदी सिनेमा में अपने कदम रखे थे. शादीशुदा होने के बावजूद धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से इश्क लड़ाया और उनसे दूसरी शादी कर ली. इसके अलावा भी उनके अफेयर रहे. अनिता राज जैसी अभिनेत्री संग उनका नाम जुड़ा था. वहीं महजबीं बानो यानी कि दिवंगत अभिनेत्री मीना कुमारी संग भी उनका अफेयर रहा.

dharmendra and meena kumari

एक समय धर्मेंद्र और मीना कुमारी एक दूजे के बेहद करीब आ गए थे. दोनों को साथ में देखकर हर कोई हैरान था. बता दें कि जब न केवल धर्मेंद्र शादीशुदा थे बल्कि मीना कुमारी भी विवाहित थीं. दोनों की जोड़ी पहले बड़े पर्दे के माध्यम से चर्चा में रही, फिर असल जिंदगी में.

dharmendra and meena kumari

साल 1967 में आई फिल्म ‘फूल और पत्थर’ में धर्मेंद्र और मीना कुमारी ने साथ में काम किया था. ख़ास बात यह है कि इस फिल्म के जरिए पहली बार दर्शकों को धर्मेंद्र का एक्शन अवतार देखने को मिला था. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी. इसके बाद धर्मेंद्र और मीना का रिश्ता भी.

meena kumari and dharmendra

एक ओर दोनों की फिल्म चर्चा में थी, दोनों की केमिस्ट्री भी तो वहीं दूसरी ओर असल जिंदगी में दोनों का रिश्ता चर्चा में आ गया. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि धर्मेंद्र को ए-लिस्टर्स में जगह दिलवाने में मीना कुमारी का बड़ा हाथ था. दोनों के इश्क के चर्चे धीरे-धीरे एक्ट्रेस के पति कमाल अमरोही तक भी पहुंचे. जिससे वे नाराज और गुस्सा हो गए थे.

meena kumari and dharmendra

मीना के पति कमाल अमरोही फिल्मकार थे. बताया जाता है कि कमाल ने धर्मेंद्र से बदला लेने के लिए जान बूझकर साल 1983 में आई फिल्म रजिया सुल्तान (Raziya Sultan) में ऐसा सीन रखवाया था, जिसमें अभिनेता का मुंह काला किया गया था. बता दें कि दोनों की एक तस्वीर भी काफी वायरल हुई थी जिसमें मीना के साथ धर्मेंद्र बिना शर्ट के नजर आए थे.

धर्मेंद्र का फ़िल्मी करियर काफी लंबा और शानदार रहा है. उनकी जोड़ी सबसे अधिक बड़े पर्दे पर मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी के साथ जमी. दोनों कलाकारों ने बड़े पर्दे पर ड्रीम गर्ल, शोले, सीता और गीता और जुगनू जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया. दोनों दर्जनभर से ज्यादा फिल्मों में साथ देखने को मिले थे. कपल ने साल 1980 में शादी कर ली थी.

dharmendra and hema malini

Back to top button