बॉलीवुड

जब गुरु बन रेखा ने सिखाया लोगों को कामशास्त्र, भारत-पाक में बैन हुई फिल्म, रो पड़ी एक्ट्रेस

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा रेखा ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है. रेखा बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री मानी जाती है लेकिन आपको बता दें कि रेखा ने कई बोल्ड फ़िल्में भी की.

rekha

कई फिल्मों में रेखा का बोल्ड और इंटीमेट अंदाज देखकर सभी हैरान रह गए थे. ऐसी ही एक फिल्म थी ‘कामसूत्र : अ टेल ऑफ़ लव’. रेखा की यह विवादित फिल्म साल 1996 में प्रदर्शित हुई थी. इस फिल्म पर खूब बवाल मचा था.

रेखा के साथ फिल्म में अहम रोल इंदिरा वर्मा, सरिता चौधरी, नवीन एंड्रस, रामोन टीकाराम, सुरभि भंसाली ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. रेखा इस सेक्स पर आधारित फिल्म में सेक्स गुरु के किरदार में नजर आई थी.

rekha

वहीं फिल्म में सरिता चौधरी ने यंग तारा, इंदिरा वर्मा ने यंग माया, नवीन एंड्रस ने राज सिंह और रामोन टीकाराम ने जय कुमार की भूमिका निभाई थी. वैसे आपको बता दें कि ‘कामसूत्र…’ पाकिस्तान में बैन हो गई थी वहीं जब यह भारत में आई तो भारत में भी इसे लोगों ने अस्वीकार कर दिया था.

rekha kamasutra film

फिल्म की शूटिंग के दौरान अक्सर भारत सरकार के कुछ अधिकारी चेकिंग के लिए आते थे. उन्हें खबर लगी थी कि यह यहां सेक्स कंटेंट फिल्म की शूटिंग हो रही है हालांकि उन्हें डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स ने उन्हें रिश्वत देकर मामला शांत करवाया था. बता दें कि फिल्म का निर्देशन मीरा नायर ने किया था.

kamasutra

rekha kamasutra film

शूटिंग के दौरान ‘कामसूत्र : अ टेल ऑफ़ लव’ का नाम ‘तारा एंड माया’ था. इस वजह से फिल्म की टीम कई तरह की परेशानियों से बच गई थी. शूटिंग के दौरान भारत सरकार के अधिकारी सेट पर आते थे कलाकार न्यूडिटी और सेक्सुअलिटी वाले सीन्स की बजाय नकली सीन शूट करने का दिखावा करते थे.

kamasutra

फिल्म के बारे में और फिल्म में अपने न्यूड सीन पर बात करते हुए अभिनेत्री सरिता चौधरी ने कहा था कि, “मैं किस्मत वाली थी कि मुझे एक महिला निर्देशक मिली. फिल्म में वास्तविक न्यूडिटी इसकी सेसुअलिटी से कम थी. मीरा को ऐसी इमेज बनाने में महारत हासिल है, जिससे न्यूडिटी का कन्फ्यूजन हो सकता है. मैं तभी न्यूड सीन करने में यकीन रखती हूं, जब मुझे डायरेक्टर पर भरोसा होता है. आमतौर पर मैं पूरी तरह से आश्वस्त होने से एक दिन पहले तक इस तरह के सीन के लिए इनकार करती हूं. क्योंकि मेरे अंदर डर होता है. जब मैं फ्रेंच फ़िल्में देखती हूं तो मुझे लगता है कि दूसरे कल्चर में यह कितनी आम बात है”.

kamasutra

वहीं इंदिरा वर्मा ने इस पर कहा था कि, जब हम इसकी शूटिंग कर रहे थे, तब इसे कामसूत्र नहीं कहा जाता था. इसका टाइटल तय नहीं हुआ था. इसकी स्क्रिप्ट में कहा गया था कि वे प्यार पर फिल्म बना रहे हैं. जब आप युवा होते, भोले और बेवकूफ होते हैं तो आपको पता नहीं होता कि आप क्या कर रहे हैं.

kamasutra

आगे अभिनेत्री ने एक बुरा किस्सा सुनाते हुए कहा था कि एक बार फिल्म के शूट के बाद उन्होंने पिता से बात की और फोन पर ही वे रोने लगी. तब उन्हें उनके पिता ने समझाया. उन्होंने अभिनेत्री से कहा था कि कोई बात नहीं, इसमें कम से कम सेक्स तो नहीं है. वहीं इंदिरा ने जानकारी देते हुए कहा था कि मैंने अपने पिता को फिल्म के कंटेंट के बारे में कभी नहीं बताया और उन्होंने भी यह फिल्म कभी नहीं देखी.

kamasutra

Back to top button