बॉलीवुड

जब राज कपूर के गैराज में रहने को मजबूर हुआ अनिल कपूर का परिवार, दाने-दाने को मोहताज थे एक्टर

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अनिल कपूर ने एक अलग और खास मुकाम हासिल किया है. 65 साल के हो चुके अनिल कपूर अब भी फ़िल्मी दुनिया में सक्रिय है. अनिल कपूर का जन्म 24 दिसंबर 1956 को मुंबई के चेंबूर में हुआ था. बता दें कि अनिल कपूर के पिता सुरिंदर कपूर बॉलीवुड फिल्म निर्माता थे.

अनिल कपूर ने खूब नाम कमाने के साथ ही खूब दौलत भी कमाई है. हालांकि यह बात आपको हैरान कर देगी कि कभी अनिल का परिवार मुंबई में दिवंगत अभिनेता और निर्देशक राज कपूर के गैराज में रहा करता था. वहीं शादी से पहले अनिल अपनी पत्नी सुनीता कपूर के साथ पैसे की कमी के चलते डेट्स पर जाने में भी कतराते थे.

anil kapoor

पिता के फिल्म निर्माता होने के बावजूद अनिल कपूर को बचपन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा था. पहले अनिल के पिता दक्षिण भारतीय सिनेमा में फिल्म निर्माता था. हालांकि बाद वे में परिवार को लेकर मुंबई आ गए. हालांकि स्थिति बहुत ज्यादा अच्छी नहीं थी. ऐसे में सुरिंदर के परिवार को राज कपूर के गैराज में रहना पड़ा था.

anil kapoor

अनिल कपूर बता चुके है कि राज कपूर सब के गैराज में रहने के बाद उनके परिवार ने मुंबई में एक कमरा किराये पर लिया था. मुंबई में आकर अनिल के पिता सुरिंदर का काम काज चलने लगा और अब उनका परिवार अच्छी स्थिति में आ चुका था. हालांकि अनिल कपूर तब युवावस्था में थे. वे भी तब फिल्मों में काम करने के लिए स्ट्रगल करते थे.

anil kapoor surinder kapoor

चाहे अनिल कपूर के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक हो गई थी लेकिन अनिल के पास तो अब भी पैसे की कमी थी. बता दें कि सुरिंदर के ऊपर अनिल के अलावा बोनी कपूर, संजय कपूर और बेटी रीना कपूर की जिममेदारी भी थी. वहीं दूसरी ओर अनिल तो काम नहीं करते थे. उन दिनों वे फ़िल्मी दुनिया में काम की तलाश में थे.

anil kapoor

अपने एक साक्षात्कार के दौरान अनिल कपूर ने खुलासा करते हुए बताया था कि, ”जब मैं सुनीता कपूर को डेट कर रहा था तब मेरे पास खर्च करने के लिए पैसे नहीं होते थे. तब सुनीता कपूर ही पैसे खर्च करती थीं क्योंकि वह उस समय की मशहूर मॉडल थीं”.

anil kapoor

बता दें कि अनिल कपूर ने आगे जाकर उसी लड़की से शादी की थी जिसने उनकी बुरे समय में भी मदद की थी. सुनीता और अनिल की साल 1984 में शादी हुई थी. शादी के बाद दोनों एक बेटे अभिनेता हर्षवर्धन कपूर और दो बेटियां सोनम कपूर एवं रिया कपूर के माता-पिता बने.

anil kapoor

बात अनिल कपूर की करें तो उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर के शुरुआत दक्षिण भारतीय सिनेमा से की थी. फिर वे बॉलीवुड में आए और जल्द ही बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेता बन गए. 80 और 90 के दशक में उन्होंने कई शानदार फ़िल्में दी. अनिल कपूर को आख़िरी बार फिल्म ‘जुग जुग जियो’ में देखा गया था.

Back to top button